हिमाचल: प्रदेश में अब यूनिवर्सल कार्टन में बिकेगा सेब

हिमाचल: प्रदेश में अब यूनिवर्सल कार्टन में सेब बिकेगा।  इसको लेकर बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा बीते साल वजन के हिसाब से सेब बेचने की व्यवस्था की गई थी और अब यूनिवर्सल कार्टन को नीतिगत तरीके से लागू किया जा रहा है। जिससे बागवानों को फायदा होगा। इसको लेकर एसओपी जल्द जारी की जाएगी। 20 किलो और 12 किलो की पेटी में सेब पैकिंग की व्यवस्था की जाएगी। टेलिस्कोपिक कार्टन पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है। टेलिस्कोपिक कार्टन में सेब नहीं बिकेगा। यदि कोई बेचेगा तो उस पर कार्रवाई की जाएगी। 

जगत सिंह नेगी ने कहा बागवानों को सेब उचित मूल्य दिलाने का कांग्रेस ने चुनावों के समय वादा किया था। पिछले साल सेब को वजन के हिसाब से बेचने के नियम को सख्ती से लागू किया। लंबे समय से बागवान पैकिंग के लिए यूनिवर्सल स्टैंडर्ड की मांग कर रहे थे। इसको लेकर सरकार द्वारा गहन मंथन किया गया और विभाग ने आईआईटी रुड़की आईआईटी मंडी से भी इसको लेकर चर्चा की।

इसको लेकर बागवानी सचिन की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन भी किया गया था। कमेटी ने अपनी रिपोर्ट दे दी है, जिसमें लोगों से भी सुझाव लिए गए थे। मुख्यमंत्री ने बजट भाषण में भी यूनिवर्सल कार्टन को लागू करने की बात कही थी। इसको देखते हुए आज यूनिवर्सल कार्टन इस सीजन से सरकार लागू करने जा रही है। इसके अलावा वजन के हिसाब से भी बागवान अपना सब भेज सकते हैं। उन्होंने कहा यूनिवर्सल कार्टन न कितने किलो का होगा। किस तरह का रहेगा इसको लेकर जल्द ही एसओपी जारी की जाएगी. पेटी में 20 से 21 किलो तक की पैकिंग होगी। टेलीस्कोपिक कार्टन में अब से नहीं बिकेंगे और यदि कोई बेचेगा तो उस पर कार्रवाई की जाएगी।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed