एसजेवीएन ने जेकेपीसीएल के साथ विद्युत उपयोग करार पर किए हस्ताक्षर – सीएमडी  गीता कपूर 

 गीता कपूर  ने जानकारी देते हुए बताया कि –निर्माणाधीन 1000 मेगावाट बीकानेर सौर ऊर्जा परियोजना (बीकानेर एसपीपी) से जेकेपीसीएल को आपूर्ति की जाने वाली 300 मेगावाट सौर ऊर्जा क्षमता के लिए पीयूए पर किए गए हैं हस्ताक्षर 

शिमला: एसजेवीएन ने अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली अधीनस्थ कंपनी एसजेवीएन ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एसजीईएल) के माध्यम से जम्मू एवं कश्मीर पावर कारपोरेशन लिमिटेड (जेकेपीसीएल) के साथ विद्युत उपयोग करार (पीयूए) पर हस्ताक्षर किए हैं।

एसजेवीएन अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक गीता कपूर ने बताया कि निर्माणाधीन 1000 मेगावाट बीकानेर सौर ऊर्जा परियोजना (बीकानेर एसपीपी) से जेकेपीसीएल को आपूर्ति की जाने वाली 300 मेगावाट सौर ऊर्जा क्षमता के लिए पीयूए पर हस्ताक्षर किए गए हैं। बीकानेर एसपीपी को एसजीईएल के माध्‍यम से एसजेवीएन द्वारा इरेडा की सीपीएसयू योजना के अधीन राजस्‍थान राज्‍य में 5,491 करोड़ रुपए की लागत से विकसित किया जा रहा है। परियोजना को डोमेस्टिक कॉन्‍टेंट रिक्‍वायरमेंट (डीसीआर) मोड के अधीन विकसित किया जा रहा है और जुलाई 2024 तक कमीशनिंग के लिए निर्धारित है। परियोजना से उत्‍पादित विद्युत का उपयोग सरकारी संस्थाओं द्वारा प्रत्‍यक्ष या डिस्कॉम के माध्यम से किया जाएगा।

 अजय कुमार सिंह सीईओ एसजीईएल और सीई जेकेपीसीएल द्वारा जम्‍मू में एसजीईएल और जेकेपीसीएल के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में करार पर हस्ताक्षर किए गए।

एसजेवीएन, एक अग्रणी पावर सीपीएसयू,  वर्ष 2030 तक 25,000 मेगावाट और वर्ष 2040 तक 50,000 मेगावाट के अपने साझा विजन  को प्राप्त करने के लिए तीव्रता से प्रगति पर है। यह साझा विजन वर्ष 2030 तक गैर-जीवाश्म ईंधन आधारित ऊर्जा संसाधनों से 50% ऊर्जा उत्पन्न करने की भारत सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप तैयार किया गया है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed