मण्डी: सांसद प्रतिभा सिंह ने नाचन विधानसभा क्षेत्र में किए विभिन्न विकासात्मक कार्यों के शिलान्यास

मण्डी: सांसद एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने नाचन विधानसभा क्षेत्र में 10 लाख रुपए की लागत से बनने वाले विद्युत विभाग के भवन विद्युत अनुभाग जयदेवी और 2 लाख रुपए की लागत से बनने वाले सामुदायिक भवन हरिजन बस्ती भलाणाधार का शिलान्यास किया।

उन्होंने माता भद्रकाली मंदिर भराड़ी, चांबी में पूजा अर्चना कर जनसमूह को संबोधित किया, विश्राम गृह कोठैन में उपस्थित लोगों की समस्याएं सुनी तथा संबंधित विभागों को जल्द निपटारे के निर्देश दिए।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जयदेवी के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की तथा विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धियां हासिल करने वाले बच्चों को पुरस्कार वितरण किए।

प्रतिभा सिंह ने पुरस्कार हासिल करने वाले बच्चों को बधाई दी तथा अन्य बच्चों को अधिक मेहनत करने की सलाह दी और सभी बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना की। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश सरकार ने आपदा के समय लोगों की हर संभव मदद की है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का वर्ष 2024-2025 का बजट उज्ज्वल भविष्य के निर्माण का बजट है जिसमें समाज के सभी वर्गों के विकास का ध्यान रखा गया है। राजीव गांधी स्टार्टअप योजना में स्वरोजगार के अवसर तथा नई स्टार्टअप नीति से युवा विकास को नई मजबूती मिलेगी।

बजट में किसान वर्ग का भी विशेष ध्यान रखा गया है। दूध के न्यूनतम समर्थन मूल्य में वृद्धि, प्राकृतिक रूप से उगाए गेहूँ को 40 रुपये तथा मक्की को 30 रुपये प्रति किलोग्राम के न्यूनतम समर्थन मूल्य की घोषणा की गई है। इन निर्णय से जिले के किसानों बागवानों को सीधा लाभ होगा। मनरेगा दिहाड़ी में 60 रुपये की बढ़ौतरी करके दिहाड़ी 300 रुपये करने के निर्णय, वहीं मनरेगा कामगारों को मकान बनाने के लिए 3 लाख रुपये तक की सहायता देने के एलान, बजट में आउटसोर्स कर्मियों का मानदेय 12 हजार रुपये करने, बुजुर्गों के लिए मुख्यमन्त्री सुख आरोग्य योजना चलाने तथा इसके जरिए 70 वर्ष से अधिक आयु के सभी ऐसे वृद्धों, जोकि आयकर न दे रहे हों, को मुफ्त चिकित्सा सुविधा देने की घोषणा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 10 हजार रुपये करने की घोषणा की गई है।

घोषणाएं

प्रतिभा सिंह ने महिला मंडल चांबी और कला मंच को फर्नीचर के लिए सम्भव धनराशि देने तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जयदेवी के विकासात्मक कार्यों के लिए रखी गई विभिन्न मांगों को पूरा करने की घोषणा की।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed