पीलिया का घरेलू उपचार…

जॉन्डिस यानि पीलिया, इस बीमारी में व्यक्ति की त्वचा से लेकर आंखें, नाखून, पेशाब का रंग पीला हो जाता है, रोगी की भूख धीरे-धीरे कम हो जाती है। काफी कमजोरी महसूस होने लगती है। साथ ही लीवर कमजोर होकर ठीक से काम करना बंद कर देता है। यह बीमारी दूषित पानी और खाना खाने की वजह से होती हैअगर समय पर इसका इलाज न मिले, तो मरीज की जान भी जा सकती है इसके लिए आवश्यक है कि डॉक्टर परमर्श और घरेलू उपाय अपनाकर भी पीलिया ठीक किया जा सकता है आज हम अपने हेल्थ कॉलम में आपको पीलिया के घरेलू उपाय के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं….

फिटकरी को तवे पर भूनकर फूलने दें उसके बाद पीसकर चूर्ण बना लें। एक छोटा चम्मच चूर्ण एक गिलास छाछ के साथ दिन में 3 बार खिलाने से कुछ ही दिनों में पीलिया रोग दूर हो जाता है।

कच्चे आम को शहद तथा कालीमिर्च के साथ खाने से पित्त जन्य रोगो मे लाभ होता है और जिगर को बल मिलता है।

अदरक, नींबू और पुदीने के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर प्रयोग करना भी काफी फायदेमंद होता है।

प्रतिदिन प्रातः काल निराहार दो संतरे खाने या एक गिलास संतरे का रस पीने से पांच-छह दिनों में पीलिया ठीक होने लगता है।

 पुदीने के रस में चीनी मिलाकर पीना भी पीलिया में लाभदायक है। रात के समय अनार का 50 ग्राम रस लोहे के बर्तन में रख दें। सुबह उसमें थोड़ी सी मिश्री मिलाकर पी लें। सप्ताह भर में पीलिया ठीक हो जाएगा।

. साबुत धनिया को रात भर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इस पानी को पी लें। यह प्रयोग दो सप्ताह तक करने से पीलिया जल्द खत्म हो जाता है।

मूली और मूली के पत्तों का रस निचोड़कर पीने से भी पीलिया में जल्दी राहत मिलती है। मूली के रस में काला नमक मिलाकर पीने से आपका पाचनतंत्र भी सही होगा और पीलिया जल्द खत्म हो जाएगा। इसकी सलाह डॉक्टर भी देते हैं।

गन्ने का रस पिएं, गन्ने का रस साफ और हाइजीनिक तरीके से निकाल कर पीने से पीलिया में राहत मिलती है।

विटामिन सी वाले फल जैसे नींबू, संतरा, आंवला और टमाटर का सेवन करने से भी पीलिया जल्द खत्म हो जाता है।

प्रातः काल इमली का आधा कप ताजा पानी पीना पीलिया में लाभप्रद है जब तक पीलिया पूरी तरह ठीक ना हो जाए यह प्रयोग करते रहें, अवश्य लाभ मिलेगा। . नीम के पत्तों का रस भी पीलिया के मरीजों के लिए रामबाण हैं। रोज नीम के ताजे पत्तों का रस निकाल कर रोगी को देने से सप्ताह भर में पीलिया उतर जाता है।

पपीता, आमला, तुलसी, अनानास, छाछ और दही आदि का सेवन करने से भी पीलिया को दूर करने में मदद मिलती है।

पीलिया में नारियल के पानी का उपयोग अत्यंत लाभकारी होता है। नारियल के अंदर मौजुद विटामिन और मिनरल लिवर को स्वस्थ रखते हैं, और पाचन तंत्र को मजबूत करता है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed