सोलन: नौणी विश्वविद्यालय के 10 छात्र ऑस्ट्रेलिया रवाना

सोलन: डॉ. यशवंत सिंह परमार औद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय, नौणी के 10 सदस्यीय छात्र दल को ऑस्ट्रेलिया के वेस्टर्न सिडनी विश्वविद्यालय में तीन सप्ताह के पूरी तरह से वित्त पोषित अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए बुधवार शाम हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम आईसीएआर राष्ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना (एन॰ए॰एच॰ई॰पी॰) की संस्थागत विकास योजना के तहत आयोजित किया जा रहा है। हिमाचल प्रदेश केय राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने भी बुधवार को विश्वविद्यालय के अपने दौरे के दौरान छात्रों से बातचीत की। उन्होंने छात्रों को बधाई दी और उनके सफल प्रशिक्षण कार्यक्रम की कामना की।

कुलपति प्रोफेसर राजेश्वर सिंह चंदेल ने शाम को दिल्ली के लिए बस को झंडी दिखाकर रवाना किया, जहां से छात्र सिडनी के लिए फ्लाइट में सवार होंगे। छात्रों को संबोधित करते हुए कुलपति ने प्रतिष्ठित विदेशी विश्वविद्यालयों से सीखने के लिए विश्वविद्यालय के छात्रों और संकाय को अवसर देने के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद को धन्यवाद दिया। उन्होंने छात्रों को देश और विश्वविद्यालय का दूत बनने की सलाह दी। उन्होंने विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए छात्रों और शिक्षकों को विदेश भेजने के प्रयासों के लिए आईडीपी के प्रधान अन्वेषक डॉ. केके रैना और पूरी टीम को बधाई दी।

चयनित विद्यार्थी

मुख्य परिसर के औदयानिकी महाविद्यालय से यामिनी ठाकुर, पलक और ऋषिता जबकि निष्ठा शर्मा, सौम्या बिष्ट और अखिलेश ठाकुर वानिकी महाविद्यालय से हैं। औदयानिकी एवं वानिकी महाविद्यालय नेरी से सेजल ठाकुर, अभय ठाकुर, तन्वी व अंजलि चंदेल इस प्रशिक्षण का हिस्सा होंगें। ये छात्र अपने प्रशिक्षण के दौरान औद्योगिक केंद्रों, स्टार्ट-अप्स, बागवानी फार्मों और वन क्षेत्रों का दौरा करेंगे। छात्रों को कृषि-इनक्यूबेटर और कृषि-प्रसंस्करण इकाइयों का दौरा करने और उद्यमियों के साथ बातचीत करने का भी मौका मिलेगा।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed