देश में 27 नगर निकायों द्वारा भवन योजनाओं की ऑनलाइन मंजूरी

थल सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन अब 20 मार्च तक

टेक्निकल एंट्री में आईटीआई डिप्लोमाधारकों को मिलेंगे बोनस अंक

हमीरपुर : थल सेना में अग्निवीरों की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि अब बढ़ाकर 20 मार्च कर दी गई है। सेना भर्ती कार्यालय हमीरपुर के निदेशक कर्नल संजीव कुमार त्यागी ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि निर्धारित अवधि में ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की पहले ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा होगी और उसके बाद भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा। आवेदन के इच्छुक युवा वेबसाइट – ज्वाइनइंडियनआर्मी डॉट एनआईसी डॉट इन पर लॉग इन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन पंजीकरण करवाने वाले उम्मीदवार का एक्टिव मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी होनी चाहिए, ताकि भविष्य में उससे संपर्क किया जा सके। पंजीकरण के समय उम्मीदवार अपनी सुविधा के अनुसार पांच संभावित परीक्षा केंद्रों के नाम दें। उम्मीदवारों को पहले तीन स्थानों में से किसी एक को परीक्षा केंद्र के रूप में आवंटित करने का प्रयास किया जाएगा। आवंटित परीक्षा केंद्र को बदलने के लिए कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा और उम्मीदवार को लिखित परीक्षा के लिए निर्धारित तिथि एवं समय के अनुसार ही रिपोर्ट करनी होगी।

निदेशक ने बताया कि आवेदन के समय उम्मीदवार अपना आधार नंबर अवश्य लिखें तथा अपना नवीनत्तम फोटो ही अपलोड करें। परीक्षा के समय उम्मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड का रंगीन प्रिंट और आधार कार्ड साथ लाना होगा।

कर्नल संजीव कुमार त्यागी ने बताया कि आवेदन के संबंध में उम्मीदवारों के मार्गदर्शन के लिए वेबसाइट पर वीडियो भी अपलोड किए गए हैं। इन वीडियो को देखकर युवा आसानी से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित परीक्षा के अभ्यास के लिए भी ऑनलाइन लिंक दिए गए हैं। इन लिंक पर क्लिक करके उम्मीदवार ऑनलाइन परीक्षा का अभ्यास कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि टेक्निकल एंट्री के लिए आवेदन करने वाले आईटीआई डिप्लोमाधारकों को बोनस अंक दिए जाएंगे। मैट्रिक के साथ आईटीआई डिप्लोमाधारकों को 20 अंक, बारहवीं पास या तीन वर्षीय डिप्लोमाधारकों को 30 अंक, बारहवीं पास के साथ एक वर्षीय डिप्लोमाधारकों को 30 अंक, बारहवीं पास के साथ दो वर्षीय आईटीआई डिप्लोमाधारक को 40 अंक और बारहवीं पास के साथ डिप्लोमाधारक को 50 बोनस अंक मिलेंगे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed