3 मई तक लॉकडाउन: कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में प्रधानमंत्री मोदी ने सात बातों में मांगा देशवासियों का साथ

3 मई तक लॉकडाउन: कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में प्रधानमंत्री मोदी ने सात बातों में मांगा देशवासियों का साथ

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच लागू लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ा दिया है। पीएम मोदी ने कहा है कि तीन मई तक हम सभी को, हर देशवासी को लॉकडाउन में ही रहना होगा। इस दौरान हमें अनुशासन का उसी तरह पालन करना है, जैसे हम करते आ रहे. अब कोरोना को हमें किसी भी कीमत पर नए क्षेत्रों में फैलने नहीं देना है ।अपने संबोधन में पीएम मोदी ने देश से सात बातों में साथ मांगा है।

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा, ”जो रोज कमाते हैं, रोज की कमाई से अपनी जरूरतें पूरी करते हैं, वो मेरा परिवार हैं। मेरी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में एक, इनके जीवन में आई मुश्किल को कम करना है। अब नई गाइडलइंस बनाते समय भी उनके हितों का पूरा ध्यान रखा गया है। कल इस बारे में सरकार की तरफ से एक विस्तृत गाइडलाइन जारी की जाएगी।”

पीएम मोदी ने साथ के लिए मांगी ये 7 बातें:-

  • अपने घर के बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें, विशेषकर ऐसे व्यक्ति जिन्हें पुरानी बीमारी हो, उनका हमें ज्यादा ख्याल रखना है और उन्हें कोरोना से बहुत बचाकर रखना है।
  • लॉकडाउन और सामाजिक दूरी की लक्ष्मण रेखा का पूरी तरह पालन करें. घर में बने फेसकवर या मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें।
  • अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए, आयुष मंत्रालय द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें. गर्म पानी, काढ़ा, इनका निरंतर सेवन करें।
  • कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने में मदद करने के लिए आरोग्य सेतु मोबाइल एप जरूर डाउनलोड करें. दूसरों को भी इस एप को डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करें।
  • पांचवी बात- जितना हो सके उतने गरीब परिवार की देखरेख करें. उनके भोजन की आवश्यकता पूरी करें।
  • छठी बात- आप अपने व्यवसाय, अपने उद्योग में अपने साथ काम करे लोगों के प्रति संवेदना रखें. किसी को नौकरी से न निकालें।
  • सातवीं बात- देश के कोरोना योद्धाओं, हमारे डॉक्टर- नर्सेस, सफाई कर्मी, पुलिसकर्मी का पूरा सम्मान करें।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *