रामपुर: विक्रमादित्य सिंह ने सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम के तहत तकलेच में सुनी जन समस्याएं; 67 शिकायतें हुईं थीं प्राप्त जिनमें से अधिकतर का मौके पर किया निपटारा

शिमला; लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने आज ‘सरकार गांव के द्वार’ कार्यक्रम के तहत रामपुर विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत तकलेच में जन समस्याएं सुनी और उनका निवारण किया। इस दौरान 67 शिकायतें प्राप्त हुई थी जिनमें से अधिकतर का उन्होंने मौके पर निपटारा किया और शेष के लिए सम्बंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ‘सरकार गांव के द्वार’ कार्यक्रम का लक्ष्य वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा करवाए जा रहे विकासात्मक कार्यों का लेखा लेकर लोगों के बीच प्रस्तुत करना और लोगों की समस्याओं का समय पर निपटारा करना है।

रामपुर विस क्षेत्र में हो रहे करोड़ों रुपए के विकास कार्य
लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि रामपुर विधानसभा क्षेत्र में 121 करोड़ रुपए के सड़क उन्नयनीकरण के कार्य रामपुर, ननखड़ी और 15/20 में करवाए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त, विधायक प्राथमिकता के तहत 64 करोड़ रुपए के विकासात्मक कार्य करवाए जा रहे हैं जिसमें से 33 करोड़ रुपए के कार्य शुरू हो चुके हैं और 30 करोड़ रुपए के कार्य पाइपलाइन में हैं जिन्हे प्राथमिकता के आधार पर जल्दी करवाया जायेगा। उन्होंने कहा कि वह क्षेत्र की समस्याओं को प्रदेश सरकार के समक्ष प्राथमिकता के आधार पर रखेंगे ताकि इलाके का संतुलित और समग्र विकास सुनिश्चित हो सके। उन्होंने कहा कि तकलेच ग्राम पंचायत में 14 करोड़ रूपए से सीवरेज कार्य शुरू हो चूका है जिसे जल्दी पूरा किया जायेगा।

आपदा में मुख्यमंत्री ने दिया संवेदनशीलता का परिचय
उन्होंने कहा कि भारी बरसात के कारण पिछले वर्ष जिला शिमला में सबसे अधिक नुकसान रामपुर और ननखड़ी क्षेत्र में हुआ था। उन्होंने उस दौरान क्षेत्र का दौरा किया था ताकि लोगों को यह विश्वास रहे की सरकार उनके साथ बुरे समय में भी खड़ी है।
विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि आपदा में हुए नुकसान की भरपाई के लिए केंद्र सरकार से केवल एनडीआरएफ के तहत 333 करोड़ रुपए की राशि प्राप्त हुई है जबकि 15000 करोड़ रूपए मांगे गए थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने संवेदनशीलता का परिचय देते हुए 4500 करोड़ रुपए का आर्थिक पैकेज प्रभावित लोगों के लिए जारी किया। इसके अतिरिक्त, आपदा राहत मैन्युअल में भी संशोधन किया गया जिसके तहत पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त माकन को अब 7 लाख रुपए दिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सेब सीजन के दौरान समय पर सभी सड़कों को खोला गया ताकि सेब मंडियों तक पहुंचे और किसी भी किसान बागवान का नुकसान न हो।

विधायक रामपुर नन्दलाल ने कहा कि तकलेच आसपास की लगभग 10 पंचायतों का केंद्र बिंदु है इसलिए सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम का आयोजन यहाँ करवाया गया है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में आपदा के दौरान भारी नुकसान हुआ था लेकिन यहाँ के लोगों ने एक दूसरे का सहयोग किया और प्रशासन ने भी प्रभावित लोगों की पूरी सहायता की। उन्होंने मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू, राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी, शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर और लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह का धन्यवाद् करते हुए कहा कि सभी ने उस दौरान क्षेत्र का दौरा किया।

प्रधान ग्राम पंचायत तकलेच नमिता शर्मा ने लोक निर्माण मंत्री और अन्य अतिथिगणों का स्वागत किया और पंचायत की विभिन्न समस्यायों से उन्हें अवगत करवाया।

लोक निर्माण मंत्री ने 05 सड़कों के उन्नायनीकरण का किया शिलान्यास
इस अवसर पर लोक निर्माण मंत्री ने रामपुर उपमंडल के अंतर्गत प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तृत्य चरण में 52 करोड़ 70 लाख रूपये की लागत से 05 सड़कों के उन्नायनीकरण कार्य का शिलान्यास किया, जिसमें 18 करोड़ 12 लाख रुपए से माशनु से भालीधार सड़क, 10 करोड़ 82 लाख रुपए से बरकाल से तकलेच सड़क, 7 करोड़ 6 लाख रुपए से तकलेच से खनोरटू सड़क, 7 करोड़ 37 लाख रूपये से भाली से भालटीधार सड़क तथा 9 करोड़ 31 लाख रुपए से सुंगरी से बरांदली सड़क शामिल है।

सुख आश्रय योजना के पात्रता प्रमाण पत्र और बेटी है अनमोल के तहत वितरित की एफडी
विक्रमादित्य सिंह ने कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री सुख आश्रय योजना के तहत 03 अनाथ बच्चों को पात्रता प्रमाण पत्र और बेटी है अनमोल योजना के तहत 03 बच्चियों के लिए 12 हजार और 02 बच्चियों के लिए 21 हजार रूपए की एफडी वितरित की। इसके अतिरिक्त, उन्होंने एक नन्हे बच्चे का अन्न प्राशन भी किया।

कैबिनेट मंत्री ने प्रदर्शनियों का किया अवलोकन
कैबिनेट मंत्री ने कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनियों का अवलोकन किया। इस दौरान स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा निशुल्क स्वास्थ्य जाँच शिविर लगाया जिसमें 150 लोगों ने और आयुर्वेद विभाग के निशुल्क स्वास्थ्य जाँच शिविर में 180 लोगों से स्वास्थ्य लाभ लिया। इसी प्रकार, 40 लोगों ने आधार कार्ड सम्बंधित सेवाओं का लाभ उठाया।

कार्यक्रम में सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के कलाकारों द्वारा प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लोगों को गीत-संगीत के माधयम से दी गई और विभाग द्वारा तैयार की गई प्रसार सामग्री का वितरण भी किया गया। इसके अतिरिक्त, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला तकलेच की छात्रों ने भी सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed