सोलन: शूलिनी विश्वविद्यालय द्वारा अनुसंधान के लिए न्यूकैसल विश्वविद्यालय के साथ सहयोग

सोलन: न्यूकैसल विश्वविद्यालय, यूनाइटेड किंगडम के एक प्रतिनिधिमंडल ने शूलिनी विश्वविद्यालय का दौरा किया, जिसमें प्रोफेसर रिचर्ड डेविस, प्रो-वाइस-चांसलर ग्लोबल एंड सस्टेनेबिलिटी, डॉ. आदित्य शर्मा, यूनिवर्सिटी एकेडमिक लीड फॉर इंडिया और श्रीमती जो गीरी, यूनिवर्सिटी डायरेक्टर फॉर आसियान स्ट्रैटेजिक डेवलपमेंट एंड एंगेजमेंट शामिल थे।
उनकी यात्रा का उद्देश्य शूलिनी विश्वविद्यालय के साथ रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देना था, विशेष रूप से स्थिरता से संबंधित सहयोगी अनुसंधान पहल पर ध्यान केंद्रित करना।
शूलिनी की प्रतिष्ठित रैंकिंग और अभूतपूर्व शोध से प्रभावित होकर, प्रतिनिधिमंडल ने उपयोगी सहयोग के लिए अनुसन्धान के अवसरों के लिए शूलिनी परिसर का दौरा करने का फैसला किया।
यात्रा के दौरान, चांसलर प्रो. अतुल खोसला ने समग्र कल्याण और अनुसंधान के लिए एक केंद्र की कल्पना करते हुए, न्यूकैसल विश्वविद्यालय में योग केंद्र स्थापित करने में गहरी रुचि व्यक्त की। इसके अतिरिक्त, प्रोफेसर अतुल ने दोनों संस्थानों के बीच शैक्षणिक संबंधों को और मजबूत करने के लिए संकाय बातचीत, संयुक्त अनुदान और छात्र/संकाय आदान-प्रदान के लिए रास्ते प्रस्तावित किए।
संभावित छात्र विनिमय कार्यक्रम, संयुक्त स्नातक, मास्टर और अनुसंधान कार्यक्रमों के लिए एक रूपरेखा और एक अंतर्राष्ट्रीय संकाय विनिमय कार्यक्रम की खोज सहित विभिन्न सहयोगी पहल की । प्रतिनिधिमंडल ने न्यूकैसल विश्वविद्यालय में एक योग हैप्पीनेस सेंटर स्थापित करने की अवधारणा भी प्रस्तुत की, जो शिक्षा और कल्याण के लिए समग्र दृष्टिकोण को दर्शाता है।
शूलिनी विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय मामलों के उप निदेशक डॉ. रोज़ी धानता ने कहा, दोनों विश्वविद्यालयों ने अनुसंधान क्षमताओं और नवाचार को बढ़ाने के उद्देश्य से यूके रिसर्च इनोवेशन, दिल्ली के साथ संयुक्त वित्त पोषण के अवसरों की भी खोज की। प्रबंधन, बायोटेक और फार्मा विभागों के सहयोग से 2+2 कार्यक्रमों की अवधारणा को भी छात्रों के लिए शैक्षणिक अनुभवों को समृद्ध करने के साधन के रूप में प्रस्तुत किया गया था।
चांसलर पीके खोसला ने न्यूकैसल विश्वविद्यालय के सम्मानित अतिथियों का गर्मजोशी से स्वागत किया । प्रतिनिधिमंडल ने शूलिनी विश्वविद्यालय की विश्व स्तरीय प्रयोगशालाओं, पुस्तकालय और उत्कृष्टता के प्रति समग्र प्रतिबद्धता की प्रशंसा की।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed