राज्यपाल ने पर्वतारोही बलजीत कौर को किया सम्मानित

शिमला: राज्यपालशिव प्रताप शुक्ल ने आज राजभवन में हिमाचल प्रदेश के सोलन जिला की विश्व प्रसिद्ध पर्वतारोही बलजीत कौर को सम्मानित किया। उन्होंने पर्वतारोहण के क्षेत्र में उनकी अद्वितीय उपलब्धियों और उनके साहस की प्रशंसा की। बलजीत कौर की माता शांति देवी भी इस अवसर पर उपस्थित थीं।
राज्यपाल ने कहा कि बलजीत कौर ने दुनिया की सबसे उंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहरा कर प्रदेश को गौरवांन्वित किया  है। उन्होंने कहा कि बलजीत कौर ने एक महीने से भी कम समय में माउंट एवरेस्ट सहित आठ हजार मीटर से अधिक उंचाई की अन्य पांच पर्वत  चोटियों को फतेह कर अपनी प्रतिभा को साबित किया है। उन्होंने कहा कि बलजीत कौर अपने साहस के बल पर गत अप्रैल माह में अन्नपूर्णा पर्वत चोटी पर सफलता प्राप्त कर घर लौटी हैं, उनका यह साहसिक कार्य प्रेरणादायक हेै।
इस अवसर पर बलजीत कौर ने माउंट एवरेस्ट सहित अपने पर्वतारोहण के अनुभव सांझा किए । उन्होंने बताया कि अन्नपूर्णा विश्व की 10वीं सबसे उंची चोटी है, जिस पर वह बिना ऑक्सीजन के पहुंची। उन्होंने अस्पताल में उपचाराधीन होने के दौरान राज्यपाल द्वारा दूरभाष पर उनके कुशलक्षेम की जानकारी प्राप्त करने के लिए उनका आभार प्रकट किया।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed