सावधान! अमान्य नोट रखने वालों पर लगेगा जुर्माना

24 नवंबर तक चुनिंदा जगहों पर चलेंगे 500-1000 रूपये के पुराने नोट, पेंशनधारक अब 15 जनवरी तक करा सकेंगे जीवन प्रमाण पत्र जमा

नई दिल्ली: लोगों की परेशानी को देखते हुए सरकार ने पुराने 500 और 1000 रूपये के नोटों को कुछ चुनिंदा जगहों पर चलाने की मियाद 24 नवंबर तक कर दी है।  सरकारी अस्पताल, रेलवे, बस टिकट, पेट्रोल पंप जैसी जगहों पर अब 24 नवंबर तक पुराने 500 और 1 हजार के नोट चलेंगे। नोटबंदी के बाद देशभर में एटीएम और बैंक के बाहर नोट एक्सचेंच कराने और जमा करने के लिए लोगों को लंबी-लंबी लाइनों का सामना करना पड़ा रहा है। पुराने नोट बंद करने के फैसले पर कल देर रात पीएम मोदी ने सरकार के वरिष्ठ मंत्रियों के साथ बैठक की। देर रात करीब 3 घंटे चली बैठक में वित्त मंत्रालय और रिजर्व बैंक के बड़े अधिकारी मौजूद रहे. इस बैठक में पैसे निकालने की सीमा बढ़ाने सहित कई अहम फैसले लिए गए।

स्थिति की समीक्षा के बाद वित्त मंत्रालय ने कहा है कि अवैध करार किए जा चुके 500 और 1000 के पुराने नोटों को बदलने की सीमा 4000 से बढा कर 4500 रुपए कर दी गयी है। इसमें अब 2000 के नए नोट के साथ 500 के नए नोट भी जारी किए जाएंगे।

  • 24 हजार निकलेंगे एक हफ्ते में

बैंकों से कैश हासिल करने के लिए लंबी लाइनों में खड़े लोगों में गुस्सा बढ़ने के बीच सरकार ने बैंक काउंटर और एटीएम मशीनों से नकदी निकासी की दैनिक सीमा बढ़ाने की घोषणा की है। अब एटीएम से नकद निकासी की सीमा भी 2000 से बढा कर 2500 कर दी गयी है. फिलहाल ये सुविधा रेकैलिब्रेटेड एटीएम पर ही मिल सकेगी।

बैंक काउंटर से निकासी की साप्ताहिक सीमा को 20,000 से बढा कर 24,000 रुपए कर दिया गया है साथ ही खिड़की से एक दिन में अधिकतम 10,000 रुपए की निकासी सीमा को खत्म कर दिया गया है। बैंकों को मोबाइल वालेट और डेबिट तथा क्रेडिट कार्ड जारी करने और उसके उपयोग को बढावा देने की सलाह दी गयी है। पेंशनभोगियों के लिए सालाना जीवन प्रमाण-पत्र जमा कराने की अंतिम तिथि नवंबर से बढा कर 15 जनवरी 2017 कर दी गयी है। अब पेंशन लेने वाले बुजुर्ग जीवन प्रमाण पत्र अगले साल जनवरी तक जमा करा सकेंगे। बैंकों से बुजुर्गो के लिये अलग व्यवस्था करने को भी कहा गया है. इसके साथ ही पेंशनरों के लिये सालाना जीवन प्रमाण पत्र सौंपने का समय भी जनवरी तक बढ़ा दिया गया है।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *