सोलन जि़ला में भारी वर्षा से करीब 120 करोड़ का नुकसान

सोलन जि़ला में राहत एवं बचाव कार्य युद्ध स्तर पर जारी – मनमोहन शर्मा

सोलन: सोलन जि़ला में भारी वर्षा के कारण क्षतिग्रस्त सड़कों, पुलों, विद्युत योजनाओं तथा पेयजल योजनाओं को पुनः आरम्भ करने का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है और अधिकांश योजनाओं को बहाल कर दिया गया है। यह जानकारी आज यहां उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा ने दी।

मनमोहन शर्मा ने कहा कि गत सांय तक सोलन जि़ला में भारी वर्षा के कारण लगभग 120 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि जि़ला में भारी वर्षा से उत्पन्न कारणों से तीन लोगों की दुःखद मृत्यु हुई है।

उपायुक्त ने कहा कि सोलन जि़ला में भारी वर्षा के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग प्रभावित हुए हैं। जि़ला प्रशासन का यह प्रयास रहा है कि सभी राष्ट्रीय राजमार्गों को शीघ्र बहाल किया जाए। राष्ट्रीय राजमार्ग 05 पर सोलन से शिमला-सोलन की सीमा तक यातायात निर्बाध चल रहा है। सोलन से परवाणू के मध्य राष्ट्रीय राजमार्ग 05 पर परिस्थिति के अनुसार एक लेन को यातायात के लिए सुचारू किया गया है। इस लेन पर शिमला से परवाणू के मध्य यातायात चलाया जा रहा है। परवाणू से शिमला की ओर आने वाले वाहनों को जं़गेशू-कसौली होकर सोलन की ओर भेजा जा रहा है।

मनमोहन शर्मा ने कहा कि सोलन के शामती में भारी वर्षा के कारण कुछ मकान क्षतिग्रस्त हुए है। प्रशासन ने पूर्व सूचना के अनुसार ही खतरे की ज़द में आए मकानों को खाली करवाकर प्रभावित परिवारों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया है। उन्होंने कहा कि शामती से कुछ परिवारों के लिए नगर निगम सोलन के रेन बसेरा में प्रबंध किया गया है।

उपायुक्त ने कहा कि जि़ला के परवाणू में प्रभावित परिवारों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है। उन्होंने कहा कि अर्की उपमण्डल के बाड़ी गांव के प्रभावितों के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय कुनिहार में प्रबंध किया गया है। सभी प्रभावितों के रहने एवं खाने-पीने का पूर्ण प्रबंध सुनिश्चित बनाया गया है।

मनमोहन शर्मा ने कहा कि जि़ला में भारी बारिश से फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। विद्युत बोर्ड, जल शक्ति विभाग, लोक निर्माण विभाग सहित अन्य विभागों को भी काफी नुकसान पहुंचा है। पूर्ण नुकसान का आकलन किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि गत सांय इस सम्बन्ध में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर स्थिति की समीक्षा की गई। जि़ला प्रशासन किसी भी प्रकार की स्थिति से निपटने के लिए तैयार है और प्रभावितों की हर सम्भव सहायता सुनिश्चित बनाई जा रही है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed