जे.पी.नड्डा ने की एचआईवी-एड्स के खिलाफ लडाई में बड़े नीतिगत निर्णयों की घोषणा

जे.पी.नड्डा ने की एचआईवी-एड्स के खिलाफ लडाई में बडे नीतिगत निर्णयों की घोषणा

जे.पी.नड्डा ने की एचआईवी-एड्स के खिलाफ लडाई में बडे नीतिगत निर्णयों की घोषणा

नई दिल्ली: केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्री जे पी नड्डा ने आज यहां केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण राज्‍य मंत्री श्रीपद येसो नाइक की उपस्थिति में राष्‍ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन (एनएसीओ) द्वारा विश्‍व एड्स दिवस 2015 के अवसर पर आयोजित एक समारोह में एचआईवी-एड्स के खिलाफ लडाई में बडे नीतिगत निर्णयों की घोषणा की। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने इस अवसर पर ‘ भारत एचआईवी अनुमान 2015-टेक्निकल रिपोर्ट का अनावरण भी किया तथा ओपियोआईडी सब्सिटयूशन थेरेपी (ओएसटी), इंटीग्रेटेड एचआईवी टीबी ई-लर्निंग मॉड्यूल, पीपीटीसीटी एआरटी लिंकेज सॉफटवेयर (पीएएलएस) एवं एचआईवी संवेदनशील सामाजिक सुरक्षा पोर्टल लांच किया।

इस अवसर पर नड्डा ने जानकारी दी कि भारत सरकार ने इस महामारी के खिलाफ लडाई को मजबूत बनाने के लिए बडे नीतिगत फैसले किए हैं। उन्‍होंने कहा कि फैसला किया गया है कि राष्‍ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन (एनएसीओ) को एक केंद्रीय क्षेत्र योजना के रूप में जारी रखा जाएगा। इसके अतिरिक्‍त, उन्‍होंने कहा कि कुछ राज्‍यों की इस कार्यक्रम में सहयोग देने की उनकी क्षमता को लेकर कुछ हलकों में चिंताएं व्‍याप्‍त थीं पर अब वे समाप्‍त हो गईं हैं। उन्‍होंने जोर देकर कहा कि यह फैसला स्‍पष्‍ट रूप से इस ध्‍येय के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है।

इस अवसर पर केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण राज्‍य मंत्री श्रीपद येसो नाइक ने कहा कि देश के युवा अधिक जागरूकता पैदा करने के जरिये लोगों की मानसिकता बदलने तथा बीमारी को लेकर गलत भ्रांतियों को दूर करने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। उन्‍होंने लोगों से 2030 तक इस महामारी को समाप्‍त करने के लिए एकजुट होने की अपील की।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *