कोविड-19 के बीच उत्‍तराखंड सरकार का बड़ा फैसला, इस साल नहीं होगी कांवड़ यात्रा

उत्तराखंड : उत्तराखंड में कांवड़ यात्रा शुरू होगी या नहीं, इस पर सस्पेंस खत्म हो गया है। उत्तराखंड की पुष्कर सिंह धामी सरकार ने इस साल कांवड़ यात्रा को रद्द करने का फैसला लिया है। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए सरकार ने ये फैसला लिया है।

गौरतलब है कि राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पहले ही कांवड़ यात्रा रद्द करने के संकेत दिए थे। उन्होंने कहा था कि कांवड़ यात्रा आस्था की बात जरूर है, लेकिन लोगों की जिंदगी भी दांव पर नहीं लगाई जा सकती। सीएम ने कहा कि यह भगवान को भी अच्छा नहीं लगेगा कि कांवड़ यात्रा के कारण लोग कोविड से अपनी जान गवांए। धामी ने कहा था कि उत्तर प्रदेश, हरियाणा सहित अन्य पड़ोसी राज्यों के साथ परामर्श के बाद अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

भारतीय चिकित्सा संघ (आईएमए) की उत्तराखंड इकाई ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को चिट्ठी लिखकर कोविड-19 की तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर इस साल कांवड़ यात्रा को रद्द करने का आग्रह भी किया था। एक पत्र में महामारी की तीसरी लहर को लेकर चिकित्सा विशेषज्ञों चेतावनी भी दी थी। आईएमए के राज्य सचिव अमित खन्ना ने सीएम धामी से कांवड़ यात्रा के प्रस्ताव को मंजूरी नहीं देने का आग्रह किया था।

बता दें कि एक पखवाड़े चलने वाली यात्रा श्रावण महीने की शुरुआत (करीब 2 जुलाई) से आरंभ होकर और अगस्त के पहले हफ्ते तक चलेगी जिसमें हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और दिल्ली और के करोड़ों कांवड़िए गंगा का पवित्र जल लेने के लिए हरिद्वार में जमा होते हैं पिछले साल कोरोना वायरस की पहली लहर की वजह से यात्रा को रद्द कर दिया गया था।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *