लम्बी कतारों में न खड़ा होना पड़े, इसके लिए ‘अनुभव योजना’ शुरू : परमार

  • योजना को प्रथम चरण में पायलट आधार पर कुल्लू जिले में लागू किया, चरणबद्ध ढंग से प्रदेश के अन्य जिलों में भी किया जाएगा शुरू
  • 16 लाख परिवारों तक पहुंचेगा मुफ्त स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ : विपिन सिंह परमार

शिमला: राज्य के अंतिम छोर तक हर व्यक्ति तक सुलभ स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचे, प्रदेश सरकार इस लक्ष्य को लेकर कार्य कर रही है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार ने आज यहां पत्रकारों के साथ अनौपचारिक बातचीत के दौरान के यह बात करते हुए कहा कि पिछले कुछ अर्से के दौरान स्वास्थ्य क्षेत्र में अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं जिनका लाभ राज्य के लाखों लोगों तक पहुंच रहा है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य में राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री स्वास्थ्य देखभाल योजना, मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना, सार्वभौमिक स्वास्थ्य संरक्षण योजना के अलावा आयुष्मान भारत योजना प्रधानमंत्री की एक ऐसी महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके अन्तर्गत प्रत्येक परिवार को पांच लाख रुपये तक की कैशलेस व पेपरलेस निःशुल्क उपचार सुविधा प्रदान होगी। उन्होंने कहा कि ये सभी स्वास्थ्य योजनाएं राज्य के 16 लाख परिवारों को लाभान्वित करेंगी।

विपिन सिंह परमार ने कहा कि लोगों को उपचार के लिए लम्बी कतारों में न खड़ा होना पडे़, इसके लिए मुख्यमंत्री ने हाल ही में कुल्लू में ‘अनुभव योजना’ की शुरूआत की है। इसके माध्यम से जहां लोग उपचार के लिए अपना ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकेंगे, वहीं उन्हें चिकित्सक की भी जानकारी प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि योजना को प्रथम चरण में पायलट आधार पर कुल्लू जिले में लागू किया गया है और चरणबद्ध ढंग से प्रदेश के अन्य जिलों में भी इसे शुरू किया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मेडिकल कॉलेज नेरचौक में 40 करोड़ रुपये की लागत से टर्सरी केयर यूनिट की स्थापना का कार्य शुरू किया गया है और शीघ्र ही केंसर पीड़ितों को इसका लाभ मिलेगा। इसी प्रकार की यूनिट आईजीएमसी शिमला में भी स्थापित की जाएगी, जिसके लिए 40 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है। उन्होंने कहा कि टाण्डा अस्पताल में लिनियर एक्सीलेटर शीघ्र शुरू किया जाएगा और इसके लिए विशेषज्ञ तकनीकी कर्मचारियों की भर्ती की जा रही है। उन्होंने कहा कि नाहन मेडिकल कॉलेज के भवन का निर्माण पूरा होने वाला है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में वेंटिलेटर एम्बुलेंस शुरू करने का मामला विचाराधीन है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *