हिन्दी को सुदृढ़ करने के लिए हर संभव प्रयास : मुख्यमंत्री,

  • मंत्रिमण्डल की बैठक का मसौदा व कार्रवाई हिन्दी में तैयार करने के निर्देश जारी
  • मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय हिन्दी समिति की बैठक में लिया भाग

 नई दिल्ली: नई दिल्ली में केन्द्रीय हिन्दी समिति की 31वीं बैठक में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज भाग लिया। बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की। मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य सरकार प्रदेश में हिन्दी भाषा को बढ़ावा देने के लिए ईमानदार प्रयास कर रही है तथा राज्य व जिला स्तर पर स्थित सरकारी कार्यालयों में सरकारी कार्य हिन्दी भाषा में सुनिश्चित बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसका अनुश्रवण भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मंत्रिमण्डल की बैठक का मसौदा व कार्रवाई हिन्दी में तैयार करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

जय राम ठाकुर ने कहा कि हिन्दी शब्दावली से अधिकारियों व कर्मचारियों को परिचित करवाने के उद्देश्य से भाषा एवं संस्कृति विभाग द्वारा विभिन्न पुस्तकों व शब्दकोष का प्रकाशन किया गया है। प्रशासनिक कार्यों में हिन्दी को बढ़ावा देने के लिए कठिन शब्दों का सरल शब्दों में अनुवाद कर हिन्दी के प्रयोग को बढ़ावा दिया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि अधिकारियों तथा कर्मचारियों को अपनी सेवाओं के दौरान हिन्दी भाषा को बढ़ावा देने के लिए राजभाषा पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भाषा एवं संस्कृति विभाग द्वारा हिन्दी साहित्य को बढ़ावा देने के लिए प्रभावी कदम उठाए गए हैं। हिन्दी लेखकों को हिन्दी भाषा को प्रोत्साहित करने में किए गए योगदान को मान्यता देने के लिए विभिन्न पुरस्कारों से सम्मानित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में हिन्दी के आधार को सुदृढ़ करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं ताकि यह भाषा बच्चों तथा युवाओं में लोकप्रिय बन सके, क्योंकि यही भारत का भविष्य है। उन्होंने कहा कि संचार व अभिव्यक्ति के माध्यम से हिन्दी को अपनाने को प्रेरित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि महाविद्यालयों तथा विद्यालयों में वाद विवाद व निबंध प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है तथा विद्यार्थियों को इस ओर प्रोत्साहित करने के लिए पुरस्कार दिए जा रहे हैं।

जय राम ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में हिन्दी का वृहद स्तर पर प्रयोग किया जा रहा है और राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों से भविष्य में इसका प्रयोग प्रशासनिक तथा अधिकारिक कार्यों में और अधिक बढ़ाया जाएगा।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *