निर्माण कार्यों की गुणवत्ता के लिये होगा गुणवत्ता जांच दस्ता स्थापित : सीएम

शिमला: राज्य में लोक निर्माण विभाग, सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य, विद्युत, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, पर्यटन विभाग, शहरी विकास जैसे लाईन विभागों द्वारा किए जा रहे कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित बनाने के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय में एक गुणवत्ता जॉंच दस्ते की स्थापना की जाएगी।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने यह बात आज यहां राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। जय राम ठाकुर ने कहा कि गुणवत्ता स्क्वाड एक स्वतंत्र तृतीय पार्टी होगा जिसे राज्य सरकार द्वारा निजी परामर्शदाताओं के माध्यम से रखा जाएगा और इसे जल्द ही अन्तिम रूप दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव संजय कुंडू स्क्वाड के प्रमुख होंगे। उन्होंने कहा कि दस्ता राज्य में विभिन्न विभागों द्वारा क्रियान्वित किए जा रहे कार्यों का आकस्मिक गुणवत्ता निरीक्षण करेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार का यह निर्णय उनके द्वारा बजट भाषण 2018-19 में किए गए आश्वासनों के अनुरूप है। उन्होंने कहा कि दस्ता राज्य में कार्यान्वित की जा रही विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं की गुणवत्ता सुनिश्चित करेगा और विभिन्न कार्यों की खराब गुणवत्ता की शिकायतों को कम करने में भी मदद करेगा।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के लोगों को उत्तरदायी एवं जिम्मेदार शासन प्रदान करने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि तीसरे दल द्वारा निरीक्षण का यह तंत्र अन्य संरचनाओं के अलावा सड़कों तथा पुलों की गुणवत्ता भी सुनिश्चित करेगा। उन्होंने कहा कि स्क्वाड निर्माण कार्यों के औचक निरीक्षण करेगा।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *