निपाह वायरस से न घबराएं लोग : बी.के. अग्रवाल

निपाह वायरस से न घबराएं लोग : बी.के. अग्रवाल

शिमला: केरल के दो जिलों में निपाह वायरस के फैलने की रिपोर्ट के अतिरिक्त अभी तक देश के किसी भी भाग से इस वायरस के फैलने की कोई सूचना नहीं है। यह जानकारी आज यहां आयोजित एक बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य बी.के. अग्रवाल ने दी।  अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य बी.के. अग्रवाल की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में स्वास्थ्य, पशुपालन, वन तथा बागवानी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि यह वायरस केवल चमगादड़ की फ्रूट बैट (फलाईंग फॉक्स) प्रजाति में पाया गया है। उन्होंने कहा कि निपाह वायरस वाले चमगादड़ों के हिमाचल प्रदेश में पाए जाने की सम्भावना बेहद कम है क्योंकि इस प्रजाति के चमगादड़ मुख्यतः तटवर्ती क्षेत्रों में पाए जाते है।

उन्होंने कहा कि हिमाचल में मृत पाए गए चमगादड़ों की मृत्यु निपाह वायरस के कारण नहीं हुई है। अग्रवाल ने कहा कि सिरमौर में मृत पाए गए चमगादड़ों के नमूने कुछ दिन पहले एकत्रित कर राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) पुणे को जॉंच के लिए भेजे गए थे तथा किसी भी नमूने में निपाह वायरस नही पाया गया है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने लोगों को निपाह वायरस से न घबराने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी मैडिकल कॉलेज किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *