सुरेश कश्यप ने कांग्रेस मंत्री पर साधा निशाना; बोले- प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का ले रहे झूठा श्रेय, पट्टिकाओं से सांसद का नाम गायब

मोदी है तो मुमकिन है, पीएम ने दी देश को बड़ी सौगात : कश्यप

रेलवे की दृष्टि से हिमाचल में हो रहा है भरपूर काम

शिमला: भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने शिमला रेलवे स्टेशन में आयोजित भारतीय रेल का आधुनिकीकरण के कार्यक्रम में भाग लिया।  उन्होंने कहा की आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भर में 85,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई रेल परियोजनाओं की आधारशिला रखी और उन्हें राष्ट्र को समर्पित की । प्रधानमंत्री ने रेलवे कार्यशालाओं, लोको शेड, पिट लाइनों/कोचिंग डिपो की आधारशिला भी रखी।  पीएम मोदी ने आज देश में 10 नई वंदे भारत रेल को हरी झंडी दिखाई।  कश्यप ने कहा की शिमला में रेल सेवा सबसे पुरानी रेल सेवा है और रेल से पर्यटन का उद्देश्य शिमला की दृष्टि से रेल सेवा पूरा करता है।  उन्होंने कहा की सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण भानुपल्ली-बिलासपुर- बैरी, नंगल डैम-तलवाड़ा और चंडीगढ़-बद्दी रेललाइन के निर्माण के लिए बजट की कमी नहीं आएगी यह हमारी केंद्र सरकार का संकल्प है। केंद्र सरकार ने अंतरिम बजट में हिमाचल की तीनों रेल लाइनों के लिए 2,500 करोड़ का प्रावधान रखा है। इनमें सबसे ज्यादा 1700 करोड़ रुपये भानुपल्ली-बिलासपुर- बैरी रेल लाइन के लिए मिलेंगे। नंगल डैम-तलवाड़ा के लिए 500 करोड़ और चंडीगढ़-बद्दी को 300 करोड़ मिलेंगे। इनमें भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेल लाइन प्रमुख है। 2023-24 के बजट में इस रेल लाइन को एक हजार करोड़ का बजट मिला था, लेकिन इसके खर्च को देखते हुए इसे रिवाइज कर 1399 करोड़ किया गया है। नंगल डैम-तलवाड़ा को पिछली बार के बजट में 450 करोड़ मिले थे, जोकि इस वित्त वर्ष में पूरे खर्च हो रहे हैं। चंडीगढ़-बद्दी को भी पिछले बजट में 450 करोड़ मिले थे। इस परियोजना पर अभी तक करीब 165 करोड़ रुपये ही खर्च हुए हैं। 500 करोड़ रुपये और मिलेंगे। तीनों रेल लाइनों के लिए बजट का प्रावधान किए जाने से अब इनके काम में और तेजी आएगी। हिमाचल में 63 किलोमीटर की भानुपल्ली- बिलासपुर रेल लाइन, करीब 84 किलोमीटर नंगल डैम-तलवाड़ा, 33 किलोमीटर की बद्दी-चंडीगढ़ रेल लाइन का काम जोरों पर है। प्रदेश की दो रेल लाइनों के लिए 24 करोड़ रुपये के अतिरिक्त बजट का प्रावधान किया गया है।

सुरेश कश्यप ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजनाओं को लेकर कांग्रेस के नेता श्रेय लेने का प्रयास कर रहे हैं ऐसा शिमला जिला में भी हो रहा है जहां सरकार के मंत्री अपनी पट्टिकाएँ लगाकर वहां वाले लूटने का प्रयास कर रहे हैं। वैसे तो जब प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के फेस 3 का काम पूरा हो जाता है तो उसे क्षेत्र के सांसद का नाम भी पट्टिका पर होना चाहिए पर कहीं जगह ऐसा नहीं हो रहा है, यह दुर्भाग्यपूर्ण है। हम सीधा-सीधा जनता को बताना चाहेंगे कि जितने भी उद्घाटन कांग्रेस सरकार कर रही है वह पूर्व भारतीय जनता पार्टी सरकार के कार्य हैं। 

रेलवे अधिकारी संदीप धवल, हिमांशु, गुरप्रीत सिंह, भाजपा पधाधिकारी कर्ण नंदा, प्रेम ठाकुर, सुनील धर, संजय सूद, गौरव कश्यप और तरुण उपस्थित रहे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed