शिमला: 4 करोड़ की लागत से निर्मित संकट मोचन वाहन पार्किंग का उद्घाटन

वाहन पार्किंग में 200 वाहन खड़ा करने की क्षमता

शिमला : हिमाचल प्रदेश सरकार में लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने आज नगर निगम शिमला क्षेत्र के कच्चीघाटी वार्ड के तहत संकट मोचन हनुमान मंदिर में स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत लगभग 4 करोड़ की लागत से नवनिर्मित वाहन पार्किंग का उद्घाटन किया।
इस अवसर पर उन्होंने कच्ची घाटी एवं संकट मोचन मंदिर क्षेत्र के लोगों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इस क्षेत्र के लोगों की काफी पुरानी मांग को पूरा करते हुए तथा संकट मोचन मंदिर में पर्यटकों और श्रद्धालुओं की अधिक आवाजाही को देखते हुए एक भव्य वाहन पार्किंग की सख्त आवश्यकता थी, इसलिए इस पार्किंग को स्मार्ट सिटी मिशन के तहत निर्मित किया गया है। उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री राजा वीरभद्र सिंह ने इस वाहन पार्किंग के निर्माण के लिए 2013 में शिलान्यास किया था लेकिन फॉरेस्ट क्लीयरेंस व अन्य औपचारिकताएं पूर्ण करने में अधिक समय लगने के कारण निर्माण कार्य पूर्ण करने में थोड़ी देरी जरूर हुई है। उन्होंने कहा कि इस वाहन पार्किंग में 200 वाहन खड़ा करने की क्षमता होगी। इससे पर्यटकों के साथ साथ स्थानीय लोगों को भी वाहन पार्किंग की सुविधा मिलेगी।

विकास की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश के साथ-साथ शिमला क्षेत्र के विकास के लिए भी भरसक प्रयास किया जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि नगर निगम शिमला के सभी वार्डों में संतुलित व समान विकास सुनिश्चित करने के लिए एक रोड मैप तैयार कर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से स्वीकृति लेकर उस पर कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि विकास वर्तमान की आवश्यकता है लेकिन शिमला की खूबसूरती को भी बनाए रखना हम सभी की जिम्मेदारी है जिससे शिमला में पर्यटकों की आवाजाही को बढ़ाया जा सके। उन्होंने कहा कि शिमला नगर निगम के सभी वार्डों में से चार वार्ड शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में आते हैं, इन चार वार्ड के विकास के लिए उन्होंने पहले 6-6 लाख रुपए देने की घोषणा की थी जिसे उन्होंने बढ़ाकर 10-10 लाख रुपए करने की घोषणा की। 

उन्होंने कहा कि स्थानीय ग्राम पंचायत बढ़ई की प्रधान द्वारा रखी गई सभी मांगों को चरणबद्ध तरीके से पूर्ण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि संकट मोचन मंदिर के साथ एक बड़ा सामुदायिक भवन का निर्माण भी किया जाएगा और इसे भंडारा आदि की व्यवस्था के साथ-साथ अन्य कार्यों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। 

उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों एवं पर्यटकों की सुविधा के लिए संकट मोचन तथा बढ़ई गांव से होकर सर्कुलर रोड बनाने व पुराने रोड़ को चौड़ा करने का कार्य किया जाएगा। इसके लिए सभी औपचारिकताएं पूर्ण करने के लिए लोक निर्माण विभाग को निर्देश दे दिए गए हैं। 
उन्होंने कहा कि शिमला शहर को पर्याप्त पेयजल मिले, इसके लिए प्रथम चरण में सुन्नी स्थित शकरोडी से 1200 करोड़ की लागत से निर्मित की जा रही उठाऊ पेयजल योजना का निर्माण कार्य जारी है और द्वितीय चरण में शिमला शहर के साथ-साथ शहर से सटे क्षेत्रों में भी पर्याप्त पेयजल मिले, इसके लिए कोलडेम से उठाऊ पेयजल योजना बनाई जाएगी जिस पर 800 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे जिसकी सभी औपचारिकताएं पूर्ण की जा चुकी है।
कार्यक्रम के दौरान डॉक्टर मोनिका सूद ने लघु नाटकों पर आधारित बनी बुक कैबिनेट मंत्री को भेंट की।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed