पार्टी की ओर से दिये गये सम्मान से पूरी तरह से संतुष्ट, भ्रामक बातें न फैलाएं : प्रो. धूमल

मोदी सरकार का अंतरिम बजट विशेष; युवा महिला गरीब और किसान को करेगा सुदृढ़: प्रो. धूमल

पूर्व मुख्यमंत्री ने बजट को बताया विकसित भारत के नीँव को मजबूत करने वाला बजट

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा आम चुनावों के बाद प्रधानमंत्री मोदी विकसित भारत के संकल्प और स्वप्न को पूरा करने की राह पर तीव्रता से आगे बढ़ेंगे

हमीरपुर : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वीरवार को मोदी सरकार का अंतरिम बजट प्रस्तुत किया। इस साल क्योंकि लोकसभा चुनाव होने हैं इसलिए केंद्र सरकार का यह बजट अंतरिम बजट है। 2024 के आम चुनाव के पश्चात केंद्र सरकार अपने विकसित भारत के संकल्प पर आगे बढ़ेगी। वरिष्ठ भाजपा नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री प्रोफेसर प्रेम कुमार धूमल ने केंद्रीय वित्त मंत्री द्वारा प्रस्तुत किए गए बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए यह बात कही है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार का अंतिम बजट विशेषता लिए हुए है। यह बजट युवा गरीब महिला एवं किसान को सुदृढ़ करने वाला बजट है क्योंकि मोदी सरकार ने इन चारों को विकसित भारत का स्तंभ माना है। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि यह बजट विकसित भारत की नींव को मजबूत करने वाला बजट है।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रस्तुत बजट में मोदी सरकार द्वारा जय जवान जय किसान जय विज्ञान के साथ जय अनुसंधान का नारा जोड़ते हुए
युवा भारत की आकांक्षाओं का पूरा-पूरा ध्यान रखा गया है और अनुसंधान एवं नव रचना के लिए एक लाख करोड रुपए के फंड का प्रावधान करने की घोषणा की गई है। नए स्टार्टअप्स को मिलने वाली टैक्स छूट को आगे बढ़ाया गया है जो बहुत बढ़िया कदम है। यह बजट भारतवर्ष के लिए 21वीं सदी का आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध करवाने के साथ-साथ युवाओं के लिए अनगिनत रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने में मददगार साबित होगा।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि बजट में 40000 सामान्य बोगियों को वंदे भारत ट्रेन के तय मापदंडों के अनुरूप विकसित कर अन्य सामान्य ट्रेनों के साथ जोड़कर आम जनमानस को बढ़िया सुविधा उपलब्ध करवाने का प्रावधान किया गया है। देशभर के के रेलवे रूटों पर यात्रियों को आरामदायक सफर मिलेगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2 करोड़ और मकान बनाकर जरूरतमंदों को दिए जाएंगे। महिलाओं के लिए 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य इस बजट में निर्धारित कर दिया गया है। आयुष्मान भारत योजना में अब आंगनवाड़ी वर्कर आंगनवाड़ी हेल्पर और आशा वर्कर को भी इस योजना का लाभ मिलेगा।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बजट में गरीब और मध्यम वर्ग को सुदृढ़ करने की दृष्टिगत कई कदम उठाए गए हैं। रूफ टॉप सोलर अभियान के अंतर्गत देश के एक करोड़ परिवारों को सोलर रूफटॉप के माध्यम से मुफ्त में बिजली प्राप्त होगी ऐसा प्रावधान इस बजट में किया गया है। इतना ही नहीं यह परिवार सरकार को अतिरिक्त बिजली बेचकर वार्षिक 15 से 20 हज़ार भी कमा पाएंगे। इनकम टैक्स रिडक्शन योजना की घोषणा इस बजट में की गई है जिससे करोड़ मध्यम वर्गीय परिवारों को लाभ मिलेगा। किसानों के लिए भी इस बजट में बड़े महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। नैनो डीएपी का उपयोग बढ़े प्रधानमंत्री मत्स्य योजना का विस्तार करने की बात आत्मनिर्भर ऑयल सीड अभियान इन सब से किसानों की आय बढ़ेगी और खर्च कम होगा।

केंद्र सरकार के आम बजट को सराहते हुए पूर्व मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का धन्यवाद व्यक्त करते हुए कहा है कि यह बजट विकसित भारत की नींव को मजबूत करेगा और 2024 के आम चुनावों के बाद प्रधानमंत्री मोदी 2047 तक देश को विकसित भारत बनाने के संकल्प और स्वप्न की राह पर तीव्रता से आगे बढ़ेंगे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed