हमीरपुर: बच्चों में मंप्स रोग के प्रति ऐहतियात बरतें

शहर के विभिन्न स्कूलों में पढ़ रहे 5 से 10 वर्ष आयु वर्ग के 32 बच्चों में मंप्स रोग का पता चला है

हमीरपुर: जिला मुख्यालय के विभिन्न स्कूलों के नन्हें विद्यार्थियों में मंप्स रोग के फैलने की आशंका को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने विशेष ऐहतियात बरतने की अपील की है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरके अग्निहोत्री ने बताया कि हमीरपुर शहर के विभिन्न स्कूलों में पढ़ रहे 5 से 10 वर्ष आयु वर्ग के 32 बच्चों में मंप्स रोग का पता चला है। इस रोग को गलसुआ भी कहा जाता है और यह सामान्यतः छोटे बच्चों में तेजी से फैलने वाला अत्यधिक संक्रामक रोग है।

डॉ. आरके अग्निहोत्री ने बताया कि यह रोग मुंह के अंदर लार ग्रंथियों को प्रभावित करता है। इन लार ग्रंथियों के संक्रमण के परिणामस्वरूप शरीर में थकावट, मांसपेशियों में दर्द, भूख में कमी, सरदर्द, बुखार और चबाने में दर्द जैसे लक्षण सामने आते हैं। यह रोग 7 से 10 दिन की अवधि में स्वयं ठीक हो जाता है, लेकिन लापरवाही के कारण गंभीर रूप भी धारण कर सकता है। अतः इस रोग का पता चलते ही रोगग्रस्त बच्चे को 5 दिनों तक घर में ही आईसोलेट करें, हाथों को बार-बार धोते रहें, भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें, मास्क का प्रयोग करें और स्वयं उपचार करने के बजाय डॉक्टर से संपर्क करें।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed