शिमला: उपायुक्त ने खेखर में निर्माणाधीन गौ सदन का किया निरीक्षण

40 लाख से बनने वाले गौ सदन में होगी 100 पशुओं की क्षमता, 31 मार्च तक होगा कार्य पूरा

शिमला:  उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने आज कुमारसैन उपमण्डल के किंगल के समीप खेखर में निर्माणाधीन गौ सदन का निरीक्षण किया। इस गौ सदन का निर्माण कार्य 40 लाख रुपये से किया जा रहा है और इसमें 100 पशुओं को रखने की क्षमता होगी।
उन्होंने बताया कि यह उपमण्डल का पहला गौसदन है और इसका कार्य पिछले वर्ष नवम्बर माह में शुरू हुआ था और इसे 31 मार्च, 2024 तक पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस गौसदन के बनने से सर्दी के मौसम में पशुओं का ठण्ड से बचाव सुनिश्चित होगा और सड़कों पर निराश्रित घूमने वाले पशुओं की संख्या में भी कमी आएगी, जिससे सड़क हादसों का खतरा भी कम होगा। उन्होंने बताया कि यह गौसदन एक उपयुक्त स्थान पर है, जिसके समीप एक प्राकृतिक जल स्त्रोत है, जिससे पशुओं को पानी की कमी नहीं होगी।
उपायुक्त ने बताया कि इस गौसदन को चलाने के लिए एक संस्था को पंजीकृत किया जाएगा और आने वाले समय में यहां बायोगैस प्लांट विकसित करने का भी प्रस्ताव है।
उपायुक्त ने निर्माणाधीन मिनी सचिवालय का किया निरीक्षण
उपायुक्त ने कुमारसैन उपमण्डल में निर्माणाधीन मिनी सचिवालय का निरीक्षण किया, जिसका निर्माण कार्य काफी समय से लंबित पड़ा था। उन्होंने बताया कि इस निर्माण कार्य में अक्तूबर, 2023 से गति प्रदान की गई है। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों व ठेकेदार को निर्माण कार्य अक्तूबर, 2024 तक पूर्ण करने के निर्देश दिए।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed