सोलन: नौणी विश्वविद्यालय में इंटर कॉलेज यूथ फेस्टिवल का शुभारंभ

सोलन: डॉ. यशवंत सिंह परमार औद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय, नौणी में आज तीन दिवसीय इंटर कॉलेज यूथ फेस्टिवल का शुभारंभ हुआ। छात्रों के समग्र विकास के उद्देश्य से आयोजित इस कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के चारों कॉलेज- बागवानी कॉलेज, वानिकी कॉलेज, बागवानी और वानिकी कॉलेज, नेरी और बागवानी और वानिकी कॉलेज थुनाग के करीब 350 छात्र भाग ले रहे हैं।

कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए कुलपति प्रोफेसर राजेश्वर सिंह चंदेल ने प्रत्येक छात्र को पढ़ाई में उत्कृष्ट प्रदर्शन के साथ पाठ्येतर गतिविधियों में भाग लेने की आवश्यकता पर बल दिया जिसका छात्रों के समग्र व्यक्तित्व निर्माण में बहुत बड़ा योगदान होता है। प्रोफेसर चंदेल ने कहा कि पाठ्येतर गतिविधियाँ विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम का एक अभिन्न अंग हैं और यूथ फेस्टिवल एक ऐसा मंच है जहां छात्र अपनी हॉबीस का विकास कर सकते हैं जो जीवन में सफलता के लिए आवश्यक है।

उन्होंने छात्रों से सभी प्रतियोगिताओं को खेल भावना के साथ भाग लेने का आग्रह किया। मार्च पास्ट में सभी कॉलेजों के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया, जिसके बाद विद्यार्थियों को तानिया जसरोटिया द्वारा खेल भावना की शपथ दिलाई गई।

डीन स्टूडेंट्स वेलफ़ैर डॉ राजेश भल्ला ने बताया कि यूथ फेस्टिवल में ललित कला, साहित्य, रंगमंच, नृत्य और संगीत श्रेणियों में व्यक्तिगत और सामूहिक कार्यक्रम होंगे। मंगलवार को फाइन आर्ट्स कैटेगरी में ऑन स्पॉट पेंटिंग, कोलाज व पोस्टर मेकिंग व रंगोली मेकिंग इवेंट हुए। साहित्यिक आयोजनों में भाषण, वाद-विवाद और एक्स्टेंपोर प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। विभिन्न आयोजनों में कॉलेजों द्वारा प्राप्त कुल अंकों के आधार पर समग्र विजेता घोषित किया जाएगा।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed