मुख्यमंत्री ने किया भोरंज विधानसभा क्षेत्र में किए 27.50 करोड़ की परियोजनाओं के लोकार्पण

  • जाहू में 132 के.वी. उप-केन्द्र का लोकार्पण और भोटा में मल निकासी योजना की रखी आधारशिला
  • राजकीय उच्च विद्यालय अमरोह के स्त्तरोन्यन की घोषणा

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने हमीरपुर जिले के तीन दिवसीय प्रवास के अंतिम दिवस आज भोरंज विधानसभा क्षेत्र में 27.50 करोड़ रुपये की विकास परियेाजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए। उन्होंने जाहू में 17.52 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 132 किलोवाट विद्युत उपकेन्द्र का लोकार्पण किया। इस केन्द्र से न केवल क्षेत्र में कम वोल्टेज की समस्या हल होगी बल्कि, ट्रांसमिशन एवं वितरण नुकसान भी कम होगा। यह केन्द्र भोरंज विधानसभा क्षेत्र के 50 गांवों की 75 हजार आबादी के अतिरिक्त, मंडी जिले के धर्मपुर और गोपालपुर क्षेत्रों के 372 गांवों के लगभग 2.25 लाख लोगों को निर्बाध विद्युत आपूर्ति प्रदान करेगा। कुल मिलाकर 132 के.वी. उप-केन्द्र से लगभग तीन लाख की आबादी लाभान्वित होगी।

बहु-उद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री सुजान सिंह पठानिया ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री का स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर लीची के पौधे का रोपण भी किया। वीरभद्र सिंह ने भोटा शहर के लिए वर्ष 2048 तक आबादी को ध्यान में रखते हुए 9 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली मलनिकासी योजना की आधारशिला भी रखी। वर्तमान में यह योजना नगर पंचायत भोटा के 1.15 वर्ग किलोमीटर में बसे 500 घरों को लाभान्वित करेगी। उन्होंने कहा कि सुजानपुर, नादौन तथा हमीरपुर के वार्ड नम्बर 11 में मलनिकासी योजनाओं के कार्य युद्धस्तर पर किये जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने ग्राम पंचायत भुक्कर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भुक्कर में 75.52 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले अतिरिक्त खण्ड की आधारशिला भी रखी। उन्होंने ग्राम पंचायत अमरोह में राजकीय उच्च पाठशाला अमरोह को वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला स्तरोन्नत करने की भी घोषणा की।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *