शिमला : आईटीआई शिमला में किया जिला स्तरीय युवा कवी संगोष्ठी आयोजित

शिमला : नेहरू युवा केंद्र संगठन हिमाचल प्रदेश तथा भाषा एवं संस्कृति विभाग जिला शिमला के संयुक्त तत्वावधान में राजभाषा हिन्दी पखवाड़ा- 2023 के अंतर्गत औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान शिमला के सभागार में जिला स्तरीय युवा कवि संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ साहित्यकार एवं भाषाविद आत्मा रंजन ने की। उन्होंने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

जिला भाषा अधिकारी शिमला अनिल हारटा ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी युवा साहित्यकारों व श्रोताओं का स्वागत किया तथा विभाग की गतिविधियों की जानकारी दी। मंच संचालन चर्चित युवा कवि विचलित अजय ने किया। इस अवसर पर डेढ़ दर्जन से अधिक युवा कवियों ने स्वरचित कविताओं का पाठ किया। 

कवि सम्मेलन का आगाज चर्चित युवा कवि राहुल देव प्रेमी की ‘जड़ों से जुड़ाव’ और ग़ज़ल से हुआ। प्रीति ने पर्यावरण प्रदूषण पर, राहुल आनंद ने नशा निवारण व गांव की स्मृतियों, नरेश कुमार नोरिया ने पेड़ के जीवन वृतांत, कमल चंद ने आम आदमी के संघर्ष, प्रियंका शर्मा ने स्त्री उत्पीड़न, अजय वर्मा ने हास्य कविता, अमृता राणा ने एक शहीद के राष्ट्रप्रेम, लक्ष्य ने हिन्दी भाषा की महत्ता पर केंद्रित, नवनीता ने स्त्री शोषण के विरुद्ध, सचिन शर्मा ने मिट्टी का तिलक के माध्यम से मातृभूमि के सम्मान में, निहारिका ने दुखी व्यक्ति के प्रति स्नेह, राहुल तोमर ने आज की राजनीति पर व्यंग्य द्वारा सभी श्रोताओं को खूब हंसाया। पायल ने खुद से संवाद, निधि ने स्त्री की व्यथा, सतीश मुसाफिर ने शाखा से टूटता पत्ता के माध्यम से जीवन के सुख-दुख को शब्दों में ढाला। अजय विचलित ने दोगले लोग कविता द्वारा व्यक्ति के दोगलेपन पर प्रहार किया। 

अपने अध्यक्षीय वक्तव्य में आत्मा रंजन ने युवा कवियों की कविताओं पर सारगर्भित टिप्पणी की। उन्होंने यह भी कहा कि कविता लिखने की पहली शर्त हमारा संवेदनशील मनुष्य होना है। चीज़ों और स्थितियों को सूक्ष्मता और संवेदनशीलता से देखना महसूस करना हमें कविता के निकट पहुंचता है।
नेहरू युवा केन्द्र संगठन के राज्य निदेशक ईरा प्रभात ने अपने संबोधन में नेहरू युवा केन्द्र के माध्यम से युवाओं के लिए खण्ड स्तर से राष्ट्र स्तर तक विभिन्न क्षेत्रों में प्रदान किए जाने वाले अवसरों की विस्तृत जानकारी दी तथा नेहरू युवा केन्द्र संगठन से जुड़ने की अपील की। 

जिला युवा अधिकारी नेहरू युवा केंद्र शिमला मनीषा शर्मा ने कार्यक्रम में शामिल कवियों व श्रोताओं व संस्थान कर्मियों का धन्यवाद किया। 

इस अवसर पर औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य जोगिंदर शर्मा, अन्य प्रशिक्षकगण व संस्थान के 150 से अधिक प्रशिक्षु उपस्थित रहे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed