सोलन: शूलिनी विवि में श्रीगणेश चतुर्थी उत्साह और भक्ति के साथ मनाई गई

सोलन: शूलिनी विश्वविद्यालय में प्रबंधन विज्ञान के छात्रों ने श्री गणेश चतुर्थी, जिसे विनायक चतुर्थी भी कहा जाता है, बड़े उत्साह और उमंग के साथ मनाई।

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, श्री गणेश चतुर्थी, भाद्रपद महीने के चौथे दिन (चतुर्थी) से शुरू होती है, जो आमतौर पर मध्य अगस्त से सितंबर के बीच आती है।

शूलिनी विश्वविद्यालय में उत्सव के दौरान, छात्रों ने सभी चार प्रमुख अनुष्ठानों में भाग लिया, प्राणप्रतिष्ठा: मूर्तियों में जीवन का आह्वान करने की रस्म के साथ मां काली मंदिर में खूबसूरती से सजाए गए गणेश मूर्तियों की स्थापना। षोडशोपचार: विभिन्न अनुष्ठानों के साथ 16 अलग-अलग तरीकों से भगवान गणेश की पूजा की जाती है। उत्तरपूजा: भगवान गणेश को गहरे सम्मान के साथ विदाई देने की एक रस्म। गणपति विसर्जन: एक समारोह जहां गणेश प्रतिमा को पानी में विसर्जित किया जाता है। इस प्रक्रिया के दौरान, मंत्र, “गणपति बप्पा मोरया, पुरच्या वर्षी लौकारिया” (“अलविदा भगवान, कृपया अगले साल वापस आएँ”), लोकप्रिय रूप से सुनाया जाता है।

इस उत्सव ने न केवल श्री गणेश चतुर्थी से जुड़ी समृद्ध सांस्कृतिक और आध्यात्मिक परंपराओं को बरकरार रखा, बल्कि छात्रों के बीच एकता, पर्यावरण चेतना  और ज्ञान की खोज के महत्व पर भी जोर दिया।

इस शुभ कार्यक्रम में शूलिनी विश्वविद्यालय की मुख्य शिक्षण अधिकारी श्रीमती आशू खोसला, डीन छात्र कल्याण श्रीमती पूनम नंदा, इनोवेशन और मार्केटिंग के अध्यक्ष आशीष खोसला और संकाय में एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. चंद्र मोहन गुप्ता ने भाग लिया।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed