मुख्यमंत्री बोले- आगामी जनवरी में क्रियाशील होगा जल शक्ति विभाग का धर्मपुर मंडल

सोलन: मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि कसौली विधानसभा क्षेत्र की आवश्यकता के अनुरूप धर्मपुर में आवश्यक पदों के सृजन के उपरांत जल शक्ति विभाग का मण्डल प्रथम जनवरी, 2024 से क्रियाशील कर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री गत देर सायं परवाणू में 18.50 करोड़ रुपये की लागत से टर्मिनल मण्डी परवाणू के उन्नयन, सुदृढ़ीकरण, सम्पर्क सड़क एवं पार्किंग का लोकार्पण करने के उपरांत विशाल जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे।
मुख्यमंत्री को इस अवसर पर आढ़ती एसोसिएशन परवाणू की ओर से मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए 11 लाख रुपये, गुरूद्वारा साहिब श्री सिंह सभा परवाणू की ओर से 1,51,000 रुपये तथा परवाणू विकास मंच की ओर से 50 हजार रुपये का ड्राफ्ट भेंट किया गया।
मुख्यमंत्री ने पीड़ित मानवता को राहत पहुंचाने के लिए दी जा रही धनराशि के लिए सभी का आभार व्यक्त किया।
ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि वर्तमान सरकार के लिए सत्ता, सेवा एवं आम आदमी के जीवन को सरल बनाने के लिए व्यवस्था परिवर्तन का माध्यम है। उन्होंने कहा कि सरकार आम और खास के मध्य का अंतर समाप्त करने के लिए कार्य कर रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेशवासियों को बेहतर सड़कें, घर-द्वार के समीप गुणवत्तायुक्त शिक्षा तथा समुचित स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाना प्रदेश सरकार का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि अगले चार वर्षों में राज्य के लोगों को यह सब सुलभ होगा। उन्होंने कहा कि आने वाले चार वर्षों में हिमाचल का विकास सभी के लिए आदर्श बनेगा।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए कृतसंकल्प है। वर्तमान आपदा के कारण राज्य को बहुत अधिक क्षति हुई है। राज्य सरकार ने केन्द्र सरकार से आग्रह किया है कि प्रदेश में हुए व्यापक नुकसान के दृष्टिगत उदार आर्थिक सहायता प्रदान की जाए और राज्य की भौलोगिक परिस्थितियों के अनुरूप सड़क एवं सुरंग निर्माण में आवश्यक परिवर्तन किए जाएं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा के समय में प्रदेश सरकार ने पर्यटकों को सुरक्षित निकालने के साथ-साथ स्थानीय निवासियों को समयबद्ध राहत पहुंचाने में कोई कमी नहीं रखी है। उन्होंने कहा कि विपक्ष आपदा के समय में भी केवल राजनीति कर रहा है और विधानसभा सत्र में विपक्ष के हर प्रश्न का समुचित उत्तर दिया जाएगा।
सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि कसौली विधानसभा क्षेत्र प्रदेश का महत्वपूर्ण पर्यटक स्थल होने के साथ-साथ हिमाचल का प्रवेश द्वार भी है। कसौली विधानसभा क्षेत्र का योजनागत विकास प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है और इस कार्य में धन की कोई कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक-एक राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल खोलेगी जो समग्र शिक्षा के केन्द्र बनेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में शीघ्र ही पारदर्शी प्रणाली वाला चयन बोर्ड स्थापित किया जाएगा। यह सुनिश्चित बनाया जाएगा कि इस चयन बोर्ड के माध्यम से युवाओं का चयन केवल मेरिट के आधार पर हो। उन्होंने युवाओं को विश्वास दिलाया कि प्रदेश सरकार सही उम्मीदवार को उचित रोजगार प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि भंग किए गए हिमाचल प्रदेश अधीनस्थ चयन बोर्ड में सामने आए भ्रष्टाचार की नियमानुसार जांच की जा रही है।
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. (कर्नल) धनीराम शांडिल ने कहा कि परवाणू में टर्मिनल मण्डी के विस्तार से प्रदेश के साथ-साथ बाहरी राज्यों से आने वाले सेब विक्रेताओं को लाभ होगा।
कृषि मंत्री चंद्र कुमार ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में किसानों-बागवानों की सुविधा के लिए मण्डियों एवं उप-मण्डियों में सुविधाओं को स्तरोन्नत कर रही है। उन्होंने परवाणू में भव्य टर्मिनल मण्डी के लिए क्षेत्रवासियों को बधाई दी।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed