शिमला : राशनकार्ड धारक 15 अगस्त से पहले करवाएं ई-केवाईसी

शिमला: जिला नियंत्रक, खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले पूर्ण चंद ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला शिमला में कुल 203021 राशन कार्ड के माध्यम से  754188 लोगों को उचित मूल्य की दुकानों से सरकार द्वारा सस्ती दरों पर हर माह राशन उपलब्ध करवाया जा रहा हैं। 

उन्होंने कहा कि जिला में ई केवाईसी (eKYC) के अंतर्गत राशन कार्डों को आधार से जोड़ा जा रहा है ताकि समस्त पात्र लाभार्थियों की पहचान कर उन्हें सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा सके।  

उन्होंने कहा कि जिला शिमला में अब तक कुल 754188 उपभोक्ताओं में से 396298 उपभोक्ताओं की ई केवाईसी प्रथम चरण में पूर्ण की जा चुकी है तथा शेष 358247 उपभोक्ता अपनी ई केवाईसी 15 अगस्त से पूर्व नजदीक उचित मूल्य की दुकान में कराना सुनिश्चित करें।
उन्होंने कहा कि सभी उपभोक्ताओं को अपनी ई केवाईसी करवाना अनिवार्य है। जो उपभोक्ता पढ़ाई एवं रोजगार इत्यादि के कारण अपने घर या गांव से दूर है वह प्रदेश में अपने नजदीकी स्थान पर स्थित उचित मूल्य की दुकान पर या घर वापसी पर अपनी उचित मूल्य की दुकान पर ई केवाईसी (eKYC) करवाना सुनिश्चित करे। उन्होंने कहा कि  इसके अतिरिक्त जिन उपभोक्ताओं की ई केवाईसी ( eKYC) अधिकतर प्रयास करने के उपरान्त भी नहीं हो रही है उनके अभिभावक नजदीकी आधार कार्ड केंद्र में अपनी बायोमैट्रिक अपडेट करवाएं ताकि जिला के समस्त उपभोक्ताओं की ई केवाईसी [eKYC) की जा सकें।
उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त ई केवाईसी (eKYC) से सम्बन्धित अन्य जानकारी के लिए अपने नजदीकी उचित मूल्य की दुकान / सम्बन्धित खण्ड निरीक्षक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले या जिला नियंत्रक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले शिमला के दूरभाष नम्बर 0177-2657022 अथवा 1967 पर सम्पर्क कर सकते है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed