मुख्य सचिव की प्रदेशवासियों से अपील- आधार को नवीनतम पते और मोबाइल नंबर से करें अपडेट

मुख्य सचिव ने आधार के नामांकन पर अद्यतन स्थिति की समीक्षा की

शिमला: मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना और भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के क्षेत्रीय कार्यालय चंडीगढ़ की उप महानिदेशक (डीडीजी), भावना गर्ग ने राज्य में आधार नामांकन और अद्यतन स्थिति की समीक्षा की।
मुख्य सचिव ने प्रदेशवासियों से अपील की कि वे अपने आधार को नवीनतम पते और मोबाइल नंबर से अद्यतन (अपडेट) रखें। उन्होंने कहा कि जिन व्यक्तियों ने पिछले 10 वर्षों के दौरान विवरणों में कोई बदलाव नहीं किया है, उन्हें भी आवश्यक दस्तावेज जमा करवाकर अपना आधार अद्यतन (अपडेट) करवाना चाहिए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को प्रदेश में रह रहे लोगों के ऑनलाइन अद्यतन के प्रावधान के बारे में जागरूक करने के निर्देश दिए ताकि अधिक से अधिक लोग इसका लाभ उठा सकें।
डीडीजी, भावना गर्ग ने बताया कि पहचान के नवीनतम प्रमाण (पीओआई) और दस्तावेजों को अपडेट करके नागरिकों के आधार को मजबूत करने के लिए एक नई पहल की है। इसके अन्तर्गत भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने दस्तावेज अद्यतन सुविधा के माध्यम से आधार में दस्तावेज अद्यतन की एक नई सुविधा शुरू की है।
सचिव, सूचनाा एवं प्रौद्योगिकी डॉ. अभिषेक जैन ने बताया कि यह सुविधा ‘माई आधार’ पोर्टल और प्रदेश के विभिन्न आधार नामांकन केंद्रों पर केवल 50 रुपये का भुगतान करके ऑनलाइन उपलब्ध है। यूआईडीएआई ने लोगों राहत प्रदान करते हुए 14 सितंबर, 2023 तक ऑनलाइन आधार दस्तावेज अपडेट की निःशुल्क सुविधा प्रदान की है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed