पंजीकृत रिसाइकलरों ने ई-कचरे के संग्रह, परिवहन और निपटान के लिए किया प्रस्ताव प्रस्तुत

शिमला: इलेक्ट्रॉनिक कचरा दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अपशिष्ट धाराओं में से एक है। जैसे-जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर हमारी निर्भरता बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे ई-कचरे की मात्रा भी बढ़ती जा रही है। ई-कचरे में कोई भी इलेक्ट्रॉनिक और इलेक्ट्रिक उपकरण शामिल है जो अब उपयोग में नहीं है या अपने जीवन चक्र के अंत तक पहुंच गया है। ई-कचरे में वृद्धि पर्यावरण के लिए एक खतरा है, मुख्य रूप से सीसा, कैडमियम, मरकरी और ब्रोमिनेटेड फ्लेम रिटार्डेंट जैसे उपकरणों में उपयोग की जाने वाली जहरीली सामग्री का निपटान ठीक से नहीं किया गया, तो ये पर्यावरण और मानव स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है।

ई-कचरा प्रबंधन नियम, 2022 में इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की 106 श्रेणियां शामिल हैं जिनमें उनके घटक, उपभोग्य वस्तुएं, पुर्जे और उनकी अलग कोडिंग शामिल हैं।

हिमाचल प्रदेश राज्य प्रदूषण नियंत्रण ने मैसर्स शिवालिक ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, नालागढ़, जिला – सोलन, मैसर्स ओरटेक इंडिया कॉरपोरेशन, लोधी माजरा, बद्दी, जिला – सोलन, और मैसर्स इको-वर्क्स मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड, नालागढ़, जिला – सोलन के रूप में तीन पुनर्चक्रणकर्ताओं को अधिकृत किया है।

इलेक्ट्रॉनिक कचरे के वैज्ञानिक निपटान को सुनिश्चित करने के लिए, राज्य बोर्ड, ने हिमाचल प्रदेश के पंजीकृत रिसाइकलरों के माध्यम से संचित अप्रचलित इलेक्ट्रॉनिक कचरे का निपटान करने का निर्णय लिया है। शिमला मुख्यालय में 11 कंप्यूटर, 14 लैपटॉप, 05 प्रिंटर, यूपीएस-01, पेन ड्राइव-03 जमा थे।

इसलिए, हिमाचल प्रदेश राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने 3 जून, 2023 को उपरोक्त इलेक्ट्रॉनिक कचरे की नीलामी का आयोजन किया, जिसमें तीनों रिसाइकिलर्स नामत: मेसर्स शिवालिक सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, मेसर्स ओरटेक इंडिया कॉरपोरेशन और मेसर्स इको- वर्क्स मैनेजमेंट प्रा. लिमिटेड को आमंत्रित किया गया।

उपरोक्त सभी पंजीकृत रिसाइकलरों ने ऐसे ई-कचरे के संग्रह, परिवहन और निपटान के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत किया है। शॉर्टलिस्ट किया गया रिसाइकलर कचरे को इकट्ठा करेगा, अपनी पंजीकृत सुविधा के लिए परिवहन करेगा, ई-कचरे को नष्ट करेगा और उस सामग्री को फिर से उपयोग करने के लिए कचरे को रीसायकल करेगा जिसमें उपयोग करने की क्षमता है। जिस रिजेक्ट का पुन: उपयोग नहीं किया जाएगा उसे नालागढ़ में खतरनाक अपशिष्ट निपटान सुविधा में जमा किया जाएगा।

राज्य बोर्ड ने भारत सरकार के पर्यावरण और वन मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए “मिशन लाइफ प्रोग्राम” के एक भाग के रूप में भी गतिविधि शुरू की है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed