अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस पर आईजीएमसी में आयोजित कार्यक्रम में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मुख्यातिथि के रूप में हुए शामिल

कहा…मॉडर्न नर्सिंग की जन्मदाता फ्लोरेंस नाइटिंगेल की जयंती पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करना, उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि

शिमला : प्रदेश के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण व श्रम एवं रोजगार मंत्री डॉक्टर धनीराम शांडिल ने आज अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस पर हिमाचल प्रदेश राज्य नर्सिंग संघ एवं आईजीएमसी नर्सिंग लोकल यूनिट द्वारा आईजीएमसी शिमला के ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की।  

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आज का दिन मॉडर्न नर्सिंग की जन्मदाता फ्लोरेंस नाइटिंगेल को याद करने का दिन है और उनकी जयंती पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करना उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि देना है।  उन्होंने कहा कि फ्लोरेंस नाइटिंगेल एक ऐसी शख्सियत थी जिसने स्वास्थ्य के क्षेत्र में बहुत  सराहनीय कार्य किए हैं।
शांडिल ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में नर्सिंग स्टाफ का अहम रोल है। नर्सिंग स्टाफ के योगदान को याद करने व उन्हें सम्मान देने के लिए आज का दिन अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस के रूप में मनाया जाता है ।  

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के कुशल नेतृत्व में प्रदेश सरकार सभी वर्गों के उत्थान के लिए कार्य कर रही ही। उन्होंने कहा कि आम जनमानस को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए  वर्तमान सरकार प्रयासरत है तथा अस्पतालों में मरीजों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो इस दिशा में निरंतर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा हमीरपुर के लिए नर्सिंग कॉलेज खोलने की घोषणा की गई है जिसे शीघ्र ही संचालित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पूरे विश्व में नर्सिंग स्टाफ को सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है उन्होंने कहा कि आईजीएमसी में 115 बीएससी नर्सिंग स्टूडेंट्स को प्रशिक्षित किया जा रहा है तथा नर्सिंग स्टूडेंट्स को हॉस्टल की सुविधा भी प्रदान की गई है। उन्होंने नर्सिंग स्टूडेंट्स को स्टायफंड देने पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री से बात कर नर्सिंग स्टूडेंट्स को शीघ्र ही स्टायफंड प्रदान करने पर विचार किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि कोविड काल के दौरान नर्सिंग स्टाफ ने डॉक्टरों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर रात दिन कार्य किया है जिस कारण हम लाखों जिंदगियां बचाने में कामयाब रहे हैं। उन्होंने कहा कि नर्सिंग संघ पिछले काफी समय से कुछ पदों को नर्सिंग कार्य के हिसाब से नर्सिंग ऑफिसर में तब्दील करने व पदोन्नत करने की मांग उठा रहा है जिस पर चर्चा कर शीघ्र निर्णय लिया जाएगा।

कार्यक्रम के दौरान बीएससी नर्सिंग की छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए जिन्हे स्वास्थ्य मंत्री ने अपनी ऐच्छिक निधि से 21 हजार रुपए देने की घोषणा भी की।

इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश राज्य नर्सिंग एसोसिएशन की अध्यक्षा भावना ठाकुर ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए स्वास्थ्य क्षेत्र में नर्सों के योगदान पर प्रकाश डाला।

नर्सिंग कॉलेज टीचर एसोसिएशन की अध्यक्षा डॉ सुनीता वर्मा ने आईजीएमसी में नर्सिंग कॉलेज के लिए अलग से भवन उपलब्ध करवाने का आग्रह किया साथ ही नर्सिंग कॉलेज में सभी पदों को भरने की भी मांग उठाई।

इस अवसर पर निदेशक स्वास्थ्य सेवा डॉक्टर गोपाल बैरी, आईजीएमसी कॉलेज की प्रधानाचार्य डॉक्टर सीता ठाकुर, चिकित्सा अधीक्षक डॉ राहुल राव, उप चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर अमन, प्रदेश कांग्रेस महासचिव शशि बेहल, बेनमोर वार्ड की नवनिर्वाचित नगर निगम पार्षद शिनम कटारिया, वरिष्ठ नर्सिंग अधीक्षक वीना वर्मा, रजिस्ट्रार एचपीएनआरसी सीमा बरागटा,  प्रेसिडेंट आईजीएमसी लोकल यूनिट शीतल श्रीवास्तव, आईएमसी चिकित्सक व अधिकारीगण, संघ की राज्य एवं जिला यूनिटों की कार्यकारिणी तथा विभिन्न नर्सिंग कॉलेजों के स्टूडेंट्स उपस्थित रहे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed