शिक्षा मंत्री बोले- सभी 2102 केंद्रीय प्राथमिक पाठशालाओं में उपलब्ध होंगे स्मार्ट क्लास रूम

365 केंद्रीय प्राथमिक पाठशालाओं को आईसीटी सुविधा के शुभारंभ पर शिक्षा मंत्री ने कहा…. अब 861 केंद्रीय प्राथमिक पाठशालाओं में स्मार्ट क्लास रूम की सुविधा

शेष 1241 केंद्रीय पाठशालाओं में इस साल उपलब्ध करवाएंगे सुविधा

मंत्री ने कहा- डिजीटल शिक्षा के माध्यम से सुनिश्चित होगी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा

शिमला: हिमाचल प्रदेश सरकार सभी 2102 केंद्रीय प्राथमिक पाठशालाओं में स्मार्ट क्लास रूम उपलब्ध करवाएगी। इसी कड़ी में आज राजकीय केंद्रीय प्राथमिक पाठशाला लालपानी से 365 केंद्रीय प्राथमिक पाठशालाओं को आईसीटी (सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी) की सुविधा से जोड़ा गया है। 

यह बात शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने आज यहाँ लालपानी स्कूल में उक्त 365 पाठशालाओं को आईसीटी की से जोड़ने की सुविधा का शुभारंभ करने के उपरांत मीडिया से बातचीत करते हुए कही। उन्होंने कहा कि डिजीटल शिक्षा के माध्यम से प्रदेश सरकार राजकीय प्राथमिक पाठशालाओं में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना सुनिश्चित करेगी।

इस दौरान उन्होंने कहा कि इसके तहत अब इन पाठशालाओं में स्मार्ट क्लास रूम से पठन और पाठन का स्वरूप बदलेगा जिसके कारण अध्यापकों और छात्रों को पढ़ाने, पढ़ने और सीखने की प्रक्रिया में भी बदलाव होगा। उन्होंने कहा कि स्टार प्रोजेक्ट (स्ट्रेन्थनिंग टीचिंग लर्निंग एंड रिजल्ट फॉर स्टेट्स) के तहत प्रदेश के सभी 2102 सीआरसी (क्लस्टर रिसोर्स सेंटर) यानी प्रदेश के सभी केन्द्र प्राथमिक पाठशालाओं में आईसीटी की आधारभूत संरचना को तैयार किया जा रहा है।

प्रोजेक्ट के तहत प्रत्येक विद्यालय पर 2.5 लाख रुपए की राशि के हिसाब से कुल 5255 लाख रुपए की राशि व्यय की जा रही है। अभी तक 496 केंद्रीय प्राथमिक पाठशाओं को आधारभूत संरचना प्रदान की जा चुकी है तथा आज प्रदेश सरकार की ओर से 365 अन्य पाठशालाओं को इसके दायरे में लाया गया है। अब कुल 861 केंद्रीय प्राथमिक पाठशालाओं में स्मार्ट क्लास रूम की सुविधा उपलब्ध हो चुकी है। शेष 1241 केंद्रीय पाठशालाओं को भी इसी वर्ष इस सुविधा से जोड़ दिया जाएगा।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश में उच्चतर शिक्षा निदेशालय के तहत कुल 2958 राजकीय उच्च विद्यालय एवं राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं में से 2137 स्कूलों में आईसीटी की सुविधा प्रदान की जा चुकी है। इस वर्ष 239 और स्कूलों में आईसीटी की सुविधा प्रदान की जाएगी। शेष 164 स्कूलों को भी जल्द इस सुविधा से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है।

इस अवसर पर मंत्री ने जुखाला, रैल, बग्गी सहित किन्नौर और दूरदराज के जिलों में स्थित विभिन्न केंद्रीय पाठशालाओं के अध्यापकों और छात्रों से वर्चुअल संवाद भी किया।

इस मौके पर विधायक शिमला शहरी हरीश जनारथा ने शिक्षा मंत्री का आभार जताते हुए कहा कि सरकार के इस कदम से शिक्षा में और गुणवत्ता आएगी। उन्होंने लालपानी स्कूल के लिए हॉस्टल की सुविधा प्रदान करने, चारदीवारी का कार्य करने सहित अन्य मांगों को मंत्री के समक्ष रखा जिस पर शिक्षा मंत्री ने स्कूल में हॉस्टल निर्माण के लिए बजट प्रावधान करने और आवश्यक कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। साथ ही चारदीवारी के निर्माण के लिए भी उचित दिशा निर्देश जारी करने की बात कही।

कार्यक्रम में मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी विशेष तौर पर उपस्थित रहे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed