पर्वतारोही बलजीत कौर ने जीती जंग, सुरक्षित किया गया रेस्क्यू

काठमांडू: माउंट अन्नपूर्णा पर कैंप चार के ऊपर से लापता हुई भारतीय पर्वतारोही बलजीत कौर का पता चल गया है और वह जीवित हैं। पर्वतारोहण अभियान के एक आयोजक ने मंगलवार को यह जानकारी दी। पायनियर एडवेंचर के अध्यक्ष पसंग शेरपा ने बताया कि एक हवाई खोज दल ने बलजीत कौर का पता लगा लिया है। उन्होंने कल पूरक ऑक्सीजन का उपयोग किए बिना ही दुनिया की दसवीं सबसे ऊंची चोटी को फतह किया था। 

काठमांडू, पीटीआई- पर्वतारोही 27 वर्षीय बलजीत कौर माउंट अन्नपूर्णा के कैंप चार के पास से लापता होने के एक दिन बाद मंगलवार को जिंदा मिल गई हैं। उन्हें रेस्क्यू ऑपरेशन कर बचा लिया गया है। बलजीत कौर सुरक्षित अपने कैंप में पहुंच गई हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन पूरी तरह से सफर रहा है।

 बलजीत कौर जिला सोलन, कुनिहार के ममलीग के एक सामान्य परिवार से संबंध रखती हैं। साल 2003 में उनके पिता बतौर एचआरटीसी ड्राइवर रिटायर हुए हैं। वह घर पर अब खेती-बाड़ी करती हैं। बलजीत कौर की मां गृहिणी हैं और उन्हें अपने माता-पिता का माउंटेनियरिंग में आगे बढ़ने के लिए पूरा सहयोग मिलता है। पर्वतारोही बलजीत कौर ने बिना सप्लीमेंट ऑक्सीजन 8000 फीट की ऊंचाई पर शिखर चोटी फतह करने का अद्भुत कारनामा किया है। बिना सप्लीमेंट ऑक्सीजन यह काम करना असंभव माना जाता है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed