शिमला: राजकीय आदर्श कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर में साहित्यकार निर्मल वर्मा को किया याद

भाषा एवं संस्कृति विभाग ने किया निर्मल स्मृति समारोह का आयोजन

शिमला: भाषा एवं संस्कृति विभाग प्रदेश की महान विभूतियों की जयंतियों का नियमित रूप से आयोजन करता आ रहा है, ताकि उनके द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में समाज के पथ प्रदर्शन की दिशा में किए गए महत्वपूर्ण योगदान का वर्तमान तथा आने वाली पीढ़ी को स्मरण रहे और वह उनके द्वारा दर्शाए गए पथ का अनुसरण करें।
ऐसी ही महान विभूति साहित्यकार निर्मल वर्मा का जन्म 3 अप्रैल 1929 को शिमला हिराजकीय आदर्श कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर में साहित्यकार निर्मल वर्मा को किया यादमाचल प्रदेश में हुआ था तथा इसी कड़ी में आज उनकी जयंती के उपलक्ष्य पर राजकीय आदर्श कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर में “निर्मल स्मृति समारोह” का आयोजन करवाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ वरिष्ठ साहित्यकार एवं पूर्व प्रशासनिक अधिकारी श्रीनिवास जोशी द्वारा दीप प्रज्वलन करके किया गया।
इस अवसर पर गुप्तेश्वर नाथ उपाध्याय द्वारा निर्मल वर्मा के व्यक्तित्व व कृतित्व पर शोध पत्र प्रस्तुत किया गया। इसके उपरांत निर्मल वर्मा द्वारा लिखित कहानी ‘दूसरी दुनिया’ पर संकल्प रंगमंडल संस्था के कलाकारों द्वारा एकल नाटक का मंचन किया गया। इसी प्रकार डॉ बलदेव ठाकुर द्वारा ‘निर्मल वर्मा की कहानियों में मानवीय संवेदनाएं’ विषय पर वक्तव्य प्रस्तुत किया।
कार्यक्रम में पोर्टमोर स्कूल की छात्राएं कशिश, नव्या व वैष्णवी ने निर्मल वर्मा के जीवन पर अपना-अपना वक्तव्य प्रस्तुत किया तथा देशराज शर्मा अध्यापक पोर्टमोर स्कूल ने निर्मल वर्मा पर अपनी रचना प्रस्तुत की।
कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि श्रीनिवास जोशी ने निर्मल वर्मा की शिमला यात्रा के संदर्भ में पीपीटी के माध्यम से चित्र व उनके जीवन से जुड़े महत्वपूर्ण स्थानों पर विस्तृत चर्चा की। मुख्य अतिथि ने अपने संबोधन में विभाग की प्रशंसा करते हुए इस तरह से स्कूलों में कार्यक्रम आयोजित करवाने के निर्णय को सराहनीय प्रयास कहा। उन्होंने कहा कि इस तरह महान विभूतियों के कार्यक्रम शिक्षण संस्थानों में आयोजित करने से स्कूल के छात्र-छात्राओं को भी इन विभूतियों के बारे में जानने का मौका मिलता है।
विभाग की ओर से सहायक निदेशक कुसुम संघाईक ने कहा कि विभाग के निदेशक डॉ पंकज ललित के मार्गदर्शन में विभाग भविष्य में भी इस तरह की जयंतिया और कार्यक्रम स्कूलों में आयोजित करवाता रहेगा। उन्होंने इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए स्कूल प्रशासन, का धन्यवाद किया । कार्यक्रम में डाइट संस्थान शिमला के प्रशिक्षु भी उपस्थित रहे।
इस अवसर पर सहायक निदेशक अलका कैंथला, जिला भाषा अधिकारी शिमला अनिल हारटा, भाषा अधिकारी सुरेश राणा तथा सरोज नरवाल तथा विपिन और प्रेम उपस्थित रहे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed