आंगनबाड़ी केंद्रों में मोटे अनाज और मौसमी सब्जियों के व्यंजनों की महक

सुजानपुर :  महिला एवं बाल विकास विभाग के अंतर्गत संचालित आंगनवाड़ी केंद्रों में पोषण जागरुकता और सामाजिक व्यवहार परिवर्तन के लक्ष्य से हर माह पहली और 15 तारीख को आयोजित होने वाले समुदाय आधारित कार्यक्रमों की कड़ी में शनिवार को बाल विकास परियोजना सुजानपुर के अंतर्गत विभिन्न आंगनवाड़ी केंद्रों में सुपोषण दिवस मनाया गया।

इस दौरान इन आंगनवाड़ी केंद्रों में पारंपरिक मोटे अनाज और स्थानीय स्तर पर उपलब्ध मौसमी सब्जियों एवं इनसे तैयार किए गए पौष्टिक एवं स्वादिष्ट व्यंजनों की प्रदर्शनियां लगाई गईं। बाल विकास परियोजना अधिकारी कुलदीप सिंह चौहान ने बताया कि आम लोगों को पारंपरिक मोटे अनाज तथा मौसमी सब्जियों की पौष्टिकता से अवगत करवाने के लिए ये आयोजन किए गए। उन्होंने बताया कि पौष्टिकता से भरपूर पारंपरिक मोटे अनाज को पुन: लोकप्रिय बनाने और किसानों को इनकी खेती के लिए प्रोत्साहित करने के लिए ‘राष्ट्रीय पोषण पखवाड़े’ के दौरान इनका व्यापक प्रचार किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि सुपोषण दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से गर्भवती तथा धात्री महिलाओं के लिए आयरन एवं फोलिक एसिड और कैल्शियम की गोलियां, किशोरियों के लिए आयरन की गोलियां और बच्चों को कृमिनाशक गोलियां भी वितरित की गईं।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed