बजट 2019: पहली बार देश का रक्षा बजट बढ़ाकर 3 लाख करोड़ पहुंचा

सेना में अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में बदलाव…

पहले होगी ऑनलाइन परीक्षा इसके बाद भर्ती रैली

शिमला: आगामी अग्निवीर भर्ती रैली के लिए ऑनलाइन वेबसाइट  joinindianarmy.nic.in पर पंजीकरण करना अनिवार्य है। पंजीकरण की प्रक्रिया 16 फरवरी, 2023 से शुरु हो गई है। यह जानकारी भर्ती निदेशक शिमला कर्नल शलव सनवाल ने दी।
उन्होंने बताया कि यह आवेदन 15 मार्च, 2023 तक स्वीकार किए जाएंगे। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए वेबसाइट में वीडियो लिंक है, जिन्हें उम्मीदवार बदली हुई प्रक्रिया पंजीकरण कैसे करे और ऑनलाइन परीक्षा में कैसे उपस्थित हों समझने के लिए देख सकते हैं। अग्निवीर जनरल ड्यूटी, क्लर्क/स्टोरकीपर टैक्नीकल, ट्रेड्समैन और टेक्निकल के लिए आॅनलाइन परीक्षा 27 अप्रैल, 2023 से 04 मई, 2023 के बीच विभिन्न केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार आवेदन करते समय अपनी पसंद का केन्द्र चुन सकते है।
उन्होंने बताया कि भर्ती प्रक्रिया में बड़ा बदलाव किया गया है। अब पहले चरण में ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी व दूसरे चरण में ऑनलाइन परीक्षा में मेरिट में चयनित अभ्यर्थियों को भर्ती रैली में शामिल होने के लिए बुलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिन उम्मीदवारों का जन्म 01 अक्तूबर, 2002 से 01 अप्रैल, 2006 के बीच हुआ है वह भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।
उन्होंने बताया कि इस बार एनसीसी सी सर्टिफिकेट धारकों को भी ऑनलाइन परीक्षा देनी होगी और उन्हें परीक्षा में बोनस अंक दिए जाएंगे। उम्मीदवारों को उन्होंने सलाह देते हुए कहा कि वे आवेदन करने से पूर्व यह सुनिश्चित कर ले कि उनका आधार डाटा उनके मैट्रिक प्रमाण-पत्र के डाटा के साथ मेल खाता हो, जिसके बिना उन्हें पंजीकरण प्रक्रिया में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
भर्ती निदेशक कर्नल शलव सनवाल ने बताया कि ऑनलाइन परीक्षा के लिए शुल्क के रूप में उम्मीदवारों को 250 रुपये का आॅनलाइन भुगतान करना होगा। उन्होंने कहा कि पंजीकरण के लिए साइबर कैफे की सेवाओं का उपयोग करने वाले उम्मीदवार अपने व्यक्तिगत और वित्तीय डाटा की सुरक्षा के लिए आवश्यक सावधानी बरते।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed