किन्नौर जिला के हर एक दिव्यांग जन का बने यूनिक आई.डी कार्ड – सहायक आयुक्त

जिला स्तरीय दिव्यांगजन समिति की बैठक का किया आयोजन

किन्नौर: सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग द्वारा आज यहां किन्नौर जिला के उपायुक्त कार्यालय के सभागार में त्रैः मासिक जिला स्तरीय दिव्यांग समिति की बैठक का आयोजन किया गया जिसमें दिव्यांगों के लिए चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे चर्चा की गई।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए सहायक आयुक्त एवं परियोजना अधिकारी आई.टी.डी.पी लक्ष्मण सिंह कनेट ने जिला के दिव्यांग जनों के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी हासिल की तथा उन्हें निर्देश दिए कि हर एक दिव्यांगजन का यूनिक आई.डी कार्ड बनाना सुनिश्चित करें ताकि दिव्यांग जन सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकें। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का जागरूकता शिविरों के माध्यम से प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाए।

जिला कल्याण अधिकारी गावा सिंगे नेगी ने बताया कि वर्तमान में सरकार द्वारा जिला में दिव्यांग जनों के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि वर्तमान में जिला में 723 दिव्यांग जन पंजीकृत हैं। उन्होने कहा कि सरकार द्वारा दिव्यांग जनों को सरकारी नौकरी में आरक्षण का प्रावधान किया गया है।

उन्हांेने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा दिव्यांग जनांे को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने का भी प्रावधान किया गया है और ऐसे दिव्यांग जन, जो 70 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग है उन्हें 1700 रुपये व 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगजनो को 1150 रूपये मासिक राहत भत्ता प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में जिला में कुल 629 दिव्यांग जनों को दिव्यांग राहत भत्ता प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा दिव्यांग जनों को पहली कक्षा से लेकर पी.एच.डी. की पढ़ाई के दौरान 625 रूपये से लेकर 5000 रूपये तक मासिक छात्रवृति प्रदान की जा रही है।

उन्होंने बताया कि जिला में वर्तमान में विभाग द्वारा सभी दिव्यांग जनों का दिव्यांग कल्याण डाटा संग्रह भी किया जा रहा है ताकि जिला के हर एक दिव्यांग जनों को सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा सके।

इस अवसर पर उप-निदेशक उच्चतर शिक्षा सुरेंद्र सिंह नेगी, उप-निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा अशोक नेगी, प्राचार्य डाईट कुलदीप नेगी, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. एस.एस नेगी सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed