तंबाकू मुक्त होने पंचायत को मिलेगा 5 लाख रुपए का इनाम – उपायुक्त डीसी राणा

शैक्षणिक संस्थानों को तंबाकू मुक्त संस्थान किया जाएगा घोषित – उपायुक्त डीसी राणा

सोशल मीडिया के माध्यम से बढ़ाई जाएं जागरूकता गतिविधियां

सामुदायिक सहभागिता पर आधारित बनाई जाएं जागरूकता गतिविधियां

चंबा: उपायुक्त डीसी राणा ने कहा कि जिला के सरकारी व गैर सरकारी शैक्षणिक संस्थानों को तंबाकू मुक्त संस्थान घोषित किया जाएगा। तंबाकू मुक्त संस्थान घोषित करने के लिए निर्धारित मापदंडों के अनुसार तय सीमा के भीतर लक्ष्य को पूर्ण करने के लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है।

यह निर्देश आज बचत भवन चंबा में नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत आयोजित की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों की समीक्षा को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए।

उपायुक्त ने कहा कि ग्राम पंचायतों को भी तंबाकू मुक्त ग्राम पंचायत बनाने के लिए ग्राम सभा में प्रस्ताव पारित कर लक्ष्य निर्धारित किया जाए । उन्होंने यह भी कहा कि तंबाकू मुक्त घोषित होने वाली ग्राम पंचायत को 5 लाख रुपए के नकदी इनाम का भी प्रावधान रखा गया है।

ज़िला में आयोजित होने वाली गतिविधियों को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए डीसी राणा ने सोशल मीडिया के माध्यम से जागरूकता गतिविधियां बढ़ाने के निर्देश जारी किए । नशा प्रभावित क्षेत्रों को केंद्रित कर जागरूकता गतिविधियां को और प्रभावी बनाया जाए।

बैठक में अभियान के तहत विभिन्न जागरूकता गतिविधियों की समीक्षा के दौरान उपायुक्त ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों से सभी शिक्षण संस्थानों में नशे से बचने और नशे के दुष्प्रभाव पर आधारित पोस्टर लगाने को भी कहा। इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि शैक्षणिक संस्थानों के आसपास भी स्कूल प्रबंधन नशा संबंधी गतिविधियों पर ध्यान रखें।

उपायुक्त ने राजकीय महाविद्याल, कल्याण व पुलिस विभाग आपस में समन्वय स्थापित कर छात्रों व आसपास के लोगों को जागरूक करें।

उपायुक्त ने जिला कल्याण अधिकारी से सभी उप मंडलों में जागरूकता गतिविधियों के आयोजन को सामुदायिक सहभागिता पर आधारित बनाने के लिए नेहरू युवा केंद्र, रेड क्रॉस, स्वास्थ्य विभाग और विभिन्न धार्मिक व सामाजिक स्वैच्छिक सेवा संगठनों के प्रतिनिधियों को अभियान का हिस्सा बनाने को भी कहा ।

बैठक में उपायुक्त ने दवाई विक्रेताओं द्वारा विशेष शेड्यूल्ड दवाइयों की बिक्री के संदर्भ में दवा निरीक्षक द्वारा की गई कार्यवाही की सूचना उपलब्ध करवाने के निर्देश भी दिए ।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed