व्हाट्सएप : व्हाट्सएप ने दिसंबर में भारत में 36 लाख से अधिक आपत्तिजनक अकाउंट्स पर लगाया प्रतिबंध

नई दिल्ली: मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने बुधवार को कहा कि उसने नए आईटी नियम 2021 के अनुपालन में दिसंबर 2022 के महीने में भारत में 36 लाख से अधिक आपत्तिजनक अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिसमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अधिक जिम्मेदारियां डालने के लिए संशोधन किया जा रहा है।

कंपनी ने कहा कि 1 दिसंबर से 31 दिसंबर के बीच 3,677,000 व्हाट्सएप खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और इनमें से 1,389,000 खातों को उपयोगकर्ताओं की किसी भी रिपोर्ट से पहले सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था।

मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, जिसके देश में 400 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं, उसे देश में दिसंबर में 1,607 शिकायत रिपोर्ट मिलीं और कार्रवाई के रिकॉर्ड 166 थे।

व्हाट्सएप के प्रवक्ता ने कहा, आईटी नियम 2021 के अनुसार, हमने दिसंबर 2022 के महीने के लिए अपनी रिपोर्ट प्रकाशित की है। जैसा कि लेटेस्ट मासिक रिपोर्ट में दर्ज किया गया है, व्हाट्सएप ने दिसंबर के महीने में 3.6 मिलियन से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

उन्नत आईटी नियम 2021 के तहत, 5 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं वाले प्रमुख डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी।

इस बीच, एक खुले, सुरक्षित, विश्वसनीय और जवाबदेह इंटरनेट की दिशा में एक प्रमुख बढ़ोतरी देते हुए, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने डिजिटल नागरिक के अधिकारों की रक्षा के उद्देश्य से कुछ संशोधनों को अधिसूचित किया है।

संशोधन उपयोगकर्ताओं को ऐसे कंटेंट अपलोड करने से रोकने के लिए उचित प्रयास करने के लिए मध्यस्थों पर कानूनी दायित्व डालते हैं।

(आईएएनएस)

सम्बंधित समाचार

Comments are closed