कांग्रेस पार्टी शालीनता व अनुशासन में रखती है विश्वास: वीरभद्र सिंह

  • मुख्यमंत्री ने की मझीण में उप-तहसील खोलने की घोषणा

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज कांगड़ा जिले की ज्वालामुखी विधानसभा के चंगर क्षेत्र में 25 करोड़ रुपये की लागत की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं का लोकार्पण तथा आधारशिलाएं रखीं।

मझीण में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने मझीण में उप-तहसील खोलने की घोषणा की। उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, मझीण को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के रूप में स्तरोन्नत करने और मझीण तथा लागड़ू में पशु औषधालय खोलने की घोषणाएं भी कीं। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, मझीण के लिए विज्ञान खण्ड तथा प्राथमिक एवं वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मझीण में खेल मैदान के लिए प्रत्येक को 10 लाख रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने राजकीय माध्यमिक पाठशाला भटाल, खुर्द और सुरला को उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने तथा राजकीय प्राथमिक पाठशाला चौकी-सिहोरबाला, राजकीय प्राथमिक पाठशाला ददारू, राजकीय प्राथमिक पाठशाला डल (धतर) तथा राजकीय प्राथमिक पाठशाला फकर को माध्यमिक पाठशालाओं के रूप में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। उन्होंने सिद्धपुर गांव के लिए वाया कूट-कश्मीर से सड़क निर्माण की घोषणा भी की।

मुख्यमंत्री ने खुंडियां में नए पुलिस थाने तथा मझीण में पुलिस चौकी का लोकार्पण भी किया। उन्होंने 2.12 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली मझीण चौकी-धोरियां-जामन-मेहेरा, हरवाह वाया जंदर चीर सड़क की आधारशिला रखी। इस सड़क के निर्माण से क्षेत्र की 10 गांव की लगभग 3748 जनसंख्या लाभान्वित होंगी। उन्होंने मझीण में 4.21 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले 33 के.वी. विद्युत उप-केन्द्र एवं सहायक अभियन्ता कार्यालय की आधारशिला भी रखी। सिल्ह, मझीण, टिहरी तथा पालवां में 11 के.वी. के प्रत्येक में चार फीडर स्थापित किए जाएगा, जिससे नौ पंचायतों के 13 गांव की 28 हजार से अधिक जनसंख्या लाभान्वित होगी।

वीरभद्र सिंह ने 3.34 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले सिल्ह से गगरूही वाया धरीन जंगल संपर्क मार्ग की आधारशिला रखी। इस मार्ग के बनने से चार गांव की लगभग 850 जनसंख्या लाभान्वित होगी। उन्होंने 4.36 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले आधे-दी-हट्टी, मसरेहड़, रेहर और कुट सारोतेरियां सड़क की आधारशिला भी रखी। इस सड़क के बनने से क्षेत्र की एक हजार से अधिक लोग लाभान्वित होंगे।

मुख्यमंत्री ने 15.33 लाख रुपये की लागत से मझीण (पियां दा घट्टा) में नवनिर्मित वन विभाग के विश्राम गृह का शुभारम्भ किया। इससे उपरांत, मुख्यमंत्री ने 3.75 करोड़ रुपये की लागत से फकर में चैक डैमों का शिलान्यास भी किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के दूरदराज क्षेत्रों के विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान कर रही है जिसमें ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र का चंगरक्षेत्र भी शामिल है।

उनपर लगाए जा रहे भ्रष्टाचार के आरोपों पर मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि यह अनुराग ठाकुर और प्रेम कुमार धूमल द्वारा एक केन्द्रीय मंत्री के इशारे पर किया जा रहा एक षड़यंत्र है। प्रधानमंत्री इस साजिश के पीछे नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रेम कुमार धूमल के बेटों को शिष्टाचार सीखने की आवश्यकता है और जिस प्रकार की अभद्र भाषा का वह प्रयोग करते हैं, उसे रोका जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि वह भी उसी भाषा में जबाव दे सकते हैं, परन्तु कांग्रेस पार्टी शालीनता व अनुशासन में विश्वास रखती है। उन्होंने कहा कि प्रेम कुमार धूमल दो बार प्रदेश के मुख्यमंत्री बने और दोनों की बार उन्होंने उनके खिलाफ मामले दर्ज किए। जबकि वह हर बार सेशन ट्रायल का सामना करने के पश्चात पाक-साफ होकर निकले। उन्होंने कहा कि वह अंत तक यह लड़ाई भी लड़ेंगे, क्योंकि वह उनकी घटिया हरकतों से घबराने वाले नहीं हैं।

उन्होंने कहा कि सत्तासीन सरकार का यह दायित्व बनता है कि वे सभी धर्मों का सरंक्षण करें क्योंकि हमारा देश धर्म निरपेक्ष है और विश्व में सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश भी है। हरेक को अपने धर्म के अनुसार कार्य करने का अधिकार है, परन्तु यह दुःख का विषय है कि कुछ समुदाय अपने को असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। हमें सभी धर्मों के लोगों को इकट्ठे लेकर चलना है और किसी भी हालत में उनके हितों का सरंक्षण करना है।

 

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *