7 जून से 12 जून तक बैंकों में सार्वजनिक लेन-देन प्रातः 10 बजे से 2 बजे तक होगा : ए.के. गुप्ता

SBI को छोड़कर दूसरे सभी सरकारी बैंकों का हो निजीकरण! नीति आयोग के पूर्व उपाध्‍यक्ष सहित दो अर्थशास्त्रियों ने दी सलाह

नई दिल्ली:  केंद्र सरकार को भारतीय स्टेट बैंक को छोड़कर सभी सरकारी बैंकों का निजीकरण करने का सुझाव दिया गया हैनेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च (NCAER) की ओर से सरकार को भारतीय स्टेट बैंक को छोड़कर सभी सरकारी बैंकों के निजीकरण करने का सुझाव दिया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले दशक के दौरान एसबीआई को छोड़कर अधिकांश सरकारी बैंक, प्राइवेट बैंकों से पिछड़ गए हैं।

अरविंद पनगढ़िया और पूनम गुप्ता ने पॉलिसी पेपर में ये बात कही है। बता दें अरविंद पनगढ़िया निती आयोग के पूर्व चेयरमैन रह चुके हैं जबकि पूनम गुप्ता प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद की सदस्य हैं। पॉलिसी पेपर में अर्थशास्त्रियों ने तर्क दिया है देश के सभी बैंकों का निजीकरण कर देना चाहिए क्यों कि उनका प्रदर्शन खराब चल रहा है। हालांकि निजीकरण की जो रिपोर्ट तैयार की गई है वह एसबीआई समेत सभी बैंकों ( Public Sector Banks) पर लागू होती है। लेकिन भारत के आर्थिक ढांचे और राजनैतिक सिस्टम को देखते हुए सरकार के अधिकार में एक बैंक काम करना चाहिए। इसलिए एसबीआई को छोड़कर सभी बैंकों का निजीकरण किया जाना चाहिए।

अरविंद पनगढ़िया और NCAER की पूनम गुप्ता की रिपोर्ट में कहा गया है प्राइवेट बैंक सरकारी बैंकों की तुलना में बेहतर विकल्प के तौर पर सामने आये हैं रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि निजी बैंकों की बाजार में हिस्सेदारी बढ़ी है और वे सरकारी बैंकों के मुकाबले बेहतर विकल्प के तौर पर उभरे हैं

सम्बंधित समाचार

Comments are closed