हिमाचल विधानसभा मानसून सत्र : सदन से विपक्ष का वॉकआउट

विधानसभा मानसूनसत्र : सदन में वापस लौटा विपक्ष, हिम केयर व आयुष्मान योजनाओं पर चर्चा

शिमलाः विधानसभा सदन में नियम -130 के अंतर्गत नरेन्द्र ठाकुर ने प्रस्ताव किया जिसमें प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही “हिम केयर” व सहारा योजनाओं पर सदस्यों ने चर्चा की। इस दौरान विपक्ष भी सदन में वापिस आ गया। कांग्रेस किन्नौर के विधायक जगत सिंह ने नेगी ने चर्चा में भाग लेते हुए इन दोनों योजनाओं पर सवाल उठाया और इसको सही ढंग से चलाने की सलाह दी। इस बीच उन्होंने कैंसर अस्पताल की स्थिति पर भी स्वास्थ्य मंत्री से सवाल पूछे।

चर्चा को आगे बढ़ाते हुए नूरपुर के विधायक राकेश पठानिया ने जगत नेगी पर पलटवार करते हुए कहा कि आयुष्मान योजना के बाद  हिम केयर योजना से लाखों लोग फ़ायदा उठा रहे है। इन योजनाओं में हिमाचल के 80 फ़ीसदी जरूरतमंद कवर हो चुके है। इस योजना को पंचायत स्तर पर ले जाने की जरूरत है।

चर्चा के दौरान बड़सर के कांग्रेसी विधायक इंद्र दत्त लखनपाल ने कहा कि आरोप प्रत्यारोप की राजनीति न कर सरकार  जनता के हितों के लिए काम करे। समय समय पर सभी सरकारों ने काम किया है सब कुछ भाजपा सरकार ने ही नही किया है। हिम केयर जैसी योजना का लाभ तभी मिलेगा जब वह अस्पताल में दाख़िल हो। इससे पहले मरीजों का जांचों के ऊपर ही इतना पैसा  ख़र्च होता है। इसलिए जरूरी जांचों को भी इस योजना में शामिल किया जाए।

हिम केयर व सहारा योजना को लेकर कांग्रेस नादौन विधायक सुखविंदर सिंह सुक्खू ने योजना को घपले से बचाने की नसीहत दी व हिमाचल में कैंसर की जांच के लिए जल्द पैट स्कैन मशीन लगाने की मांग उठाई।

नाचन भाजपा विधायक विनोद कुमार ने कहा कि हिम केयर योजना के तहत अभी तक 33 हज़ार लोगो का ईलाज हो चुका है। 6.20 लाख परिवार हिम केयर योजना में शामिल हुए है।

नियम 130 के प्रस्ताव की चर्चा के जबाब में स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने जानकारी देते हुए बताया कि आयुष्मान आरोग्य योजना के तहत 90 हज़ार लोगों को जोड़ा गया। हिम केयर योजना में जनवरी 19 से अभी तक 6 लाख 42 हज़ार परिवार शामिल हुए है। इस योजना से 21 करोड़ 55 लाख जमा हुआ जबकि अभी तक  33 हज़ार 93 लोगो का ईलाज किया जा चुका है जिसपर 34.33 करोड़ खर्च हो चुका है। तीन मर्तबा हिम केयर में शामिल होने की तिथि बढ़ाई गई है। हिम केयर कार्ड के नवीनीकरण का कार्य निरन्तर चलता रहेगा। इस योजना ने अभी तक की योजनाओं के सारे रिकॉर्ड तोड़े है। 1800 बीमारियों का ईलाज हिम केयर के तहत होता है। बीमारी के हिसाब से पैकेज दिया जाता है। वहीं उन्होंने बताया कि पूर्व स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा के प्रयासों से हिमाचल के टांडा व आईजीएमसी अस्पताल में कैंसर के ईलाज के लिए आधुनिक मशीनरी आ चुकी है। जल्द ही कैंसर की आसान जांच व ईलाज आधुनिक प्रणाली से शुरू होगा।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *