धर्मशाला में 7-8 नवंबर को होगी मेगा इन्वेस्टरज मीट

  • जर्मनी और नीदरलैंड में आयोजित रोड शो के आएंगे सकारात्मक परिणामः मुख्यमंत्री

शिमला: मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने जर्मनी और नीदरलैंड विदेश दौरे से वापिस लौटने के बाद आज मीडिया से बातचीत की। उन्होंने कहा कि दोनों देशों में आयोजित रोड शो में राज्य सरकार को जर्मनी और नीदरलैंड के उद्यमियों और व्यापारिक समुदाय से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली और उन्होंने राज्य में कृषि, बागवानी, खाद्य और फल प्रसंस्करण, पर्यटन और जल विद्युत आदि क्षेत्रों में निवेश करने में गहरी रुचि दिखाई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दोनों देशों के उद्यमियों ने राज्य में निवेश के लिए गहरी रुचि की परिकल्पना की है। उन्होंने कहा कि अन्य राष्ट्रों के उद्योग प्रतिनिधियों को भी धर्मशाला में आयोजित होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टरज मीट का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया गया है। जय राम ठाकुर ने कहा कि विश्व प्रसिद्ध वैगनिंगेन यूनिवर्सिटी नीदरलैंड ने राज्य में कटाई एवं तुड़ान के बाद के अनुसंधान और कृषि-खाद्य रोबोटिक्स में सहयोग करने के लिए गहरी रूचि दिखाई। उन्होंने कहा कि यह विश्वविद्यालय पहले से ही हिमाचल प्रदेश में नियंत्रित वातावरण (सीए स्टोर) के क्षेत्र में कुछ परियोजनाओं पर कार्य कर रहा है।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार और फ्रैंकफर्ट इनोवेशन जेंट्रम (एफआईजेड) के बीच जर्मनी के फ्रैंकफट में आयुर्जीनोमिक्स, सटीक चिकित्सा और सटीक कृषि के क्षेत्र में सहयोग की संभावनाओं का पता लगाने के लिए समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किया गया। उन्होंने कहा कि नीदरलैंड में एसोचैम यूरोप के साथ कृषि, बागवानी, लॉजिस्टिक और अधोसंरचना के क्षेत्र में मजबूती और विस्तार करने के लिए समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किये गये।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विदेश यात्रा पर जाने से पूर्व उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और उन्हें 7 और 8 नवंबर, 2019 को धर्मशाला में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टरज मीट के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने आशा जताई कि दोनों देशों में राज्य सरकार द्वारा आयोजित रोड शो राज्य में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए सहायक सिद्ध होगा। जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य में अंतर्राष्ट्रीय कौशल विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए तक्षिंडा फाउंडेशन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। कांगड़ा जिले में गोल्फ रिजॉर्ट की स्थापना के लिए सीएम कॉर्प्स के साथ भी समझौता ज्ञापन हस्ताक्षर किया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *