फिटनेस

अपनी सेहत का रखें ख़ास ख्याल

फिटनेस प्लान का लें भरपूर फायदा

iesआजकल लोगों में फिटनेस को लेकर काफी सजगता आ गई है। फिर भी कई बार जानकारी के अभाव में लोग कुछ ऐसी गलतिया कर जाते हैं, जिनकी वजह से उन्हें अपने फिटनेस प्लान में पूरी कामयाबी नहीं मिल पाती। अगर आप हमारी सलाह पर अमल करें तो अपने फिटनेस प्लान का भरपूर फायदा उठा सकती हैं.. अगर नियमित रूप से एक्सरसाइज करने के बावजूद आप खुद को पूरी तरह फिट महसूस नहीं करतीं तो आपको यह जानने की कोशिश करनी चाहिए कि आपकी जीवनशैली में कुछ ऐसी गलत आदतें तो शामिल नहीं हैं, जो आपके फिटनेस प्लान की राह में रुकावट बन रही हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में:

  1. पर्याप्त नींद न लेना : अध्ययनों में यह पाया गया है कि किसी भी इंसान को प्रतिदिन औसतन सात से आठ घटे की गहरी नींद की जरूरत होती है, लेकिन मात्र चार-पाच घटे की नींद लेने वाले जब सुबह उठकर वर्कआउट करते हैं तो उन्हें इस दौरान कभी-कभी झपकी भी आने लगती है। इससे एक्सरसाइज में गलतियां होती हैं और चोट लगने का भी खतरा रहता है। अगर नींद पूरी न हो तो इससे सुबह के समय शरीर में मेटाबॉल्जिम प्रक्रिया धीमी हो जाती है और इस वजह से एक्सरसाइज करने के बावजूद वजन कम नहीं होता।

सलाह : अगर रात को आपकी नींद पूरी न हो तो अगली सुबह एक्सरसाइज के लिए जबरदस्ती न उठें।

  1. डिनर न लेना : कुछ लोग वजन बढऩे के डर से डिनर नहीं लेते। यह आदत सेहत के लिए बहुत नुकसानदेह साबित होती है। सुबह वर्कआउट करने के लिए आपके शरीर को पर्याप्त ऊर्जा की जरूरत होती है, लेकिन खाली पेट एक्सरसाइज या जॉगिंग करने से पेट में दर्द और एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

सलाह : जॉगिंग पर या जिम जाने से कम से कम 45 मिनट पहले हल्का सा स्नेक्स जैसे चाय या कॉफी के साथ दो बिस्किट, एक कप दूध जरूर लें।

  1. टीवी के साथ वर्कआउट : अगर आपको ट्रेडमिल पर चलते हुए या वेट लिफ्टिंग के दौरान टीवी देखने की आदत है तो इसे बदल डालें। इससे आपको चोट लग सकती है। अगर आप साइकल पर कॉर्डिओवैस्कुलर एक्सरराइज के दौरान या ट्रेडमिल पर चलते हुए टीवी देख रहे होते हैं तो इस दौरान एक्सरसाइज के तरीके के बजाय आपका सारा ध्यान टीवी पर होता है। इससे कई बार हैंडल पर पकड़ ढीली पड़ जाती है, जिससे शरीर को एक्सरसाइज का पूरा फायदा नहीं मिल पाता।

सलाह : एक्सरसाइज के दौरान टीवी देखने के बजाय अच्छा संगीत सुनें।

  1. वार्मअप नहीं करना : कुछ लोग समय बचाने के लिए वार्मअप के बिना सीधे एक्सरसाइज शुरू कर देते हैं, यह सेहत के लिए बहुत नुकसानदेह साबित होता है। यह आपके शरीर को एक्सरसाइज के अनुकूल बनाता है। इससे रक्त संचार समान रूप से होता है और शरीर का तापमान संतुलित हो जाता है। अगर वार्मअप किए बिना एक्सरसाइज की जाए तो इससे मासपेशियों में दर्द हो सकता है।

सलाह : अगर आप एरोबिक्स, जॉगिंग, साइक्लिंग या ब्रिस्क वॉक करती हैं तो इसके लिए कम से कम पाच मिनट के लिए वार्मअप जरूर करें।

  1. फुटवेयर : कुछ लोग ट्रेडमिल एक्सरसाइज के दौरान बॉस्केट बॉल शूज पहनते हैं तो एरोबिक्स के दौरान वॉकिंग शूज पहनते हैं। इससे केवल पैरों के तलवों में ही नहीं, बल्कि घुटने, कूल्हे और पीठ के निचले हिस्से में भी दर्द हो सकता है।

सलाह : हर एक्सरसाइज के लिए उसी के अनुकूल फुटवेयर का चुनाव करें।

  1. बोरिंग : फिटनेस प्लान अगर आपके फिटनेस प्लान में रोचकता और विविधता न हो तो इससे बहुत जल्दी ही आपका मन ऊब जाएगा और कुछ ही दिनों में आपका यह प्लान ठप पड़ जाएगा। मिसाल के तौर पर कुछ सिर्फ मॉर्निग वॉक करते हैं तो कुछ लोग एरोबिक्स। इससे उनके फिटनेस रुटीन में बोरियत आ जाती है और उन्हें इसका पूरा फायदा नहीं मिल पाएगा।

सलाह : एक सप्ताह के अंतराल पर जॉगिंग, एरोबिक्स, स्किपिंग और कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज को शामिल करें।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *