राज्यपाल ने कैंसर अस्पताल और नारी निकेतन जाकर मनाई दिवाली

  • जनता द्वारा दिए गिफ्ट आश्रितों को किए वितरित

शिमला : परिवार के बीच रहकर हर आम व खास दीपावली का पावन पर्व मनाता आया है और यही परम्परा भी रही है। लेकिन, समाज में ऐसे भी लोग हैं, जो किसी कारणवश अस्पताल में गंभीर बीमारी के कारण उपचाराधीन हैं और रौशनी की उम्मीद में जिंदगी के संघर्ष से जूझ रहे हैं। समाज का वह स्याह दर्पण भी हैं, जहां नारी निकेतन में बेसहारा ‘अपनों’ की आस में दीपावली की खुशियां बांटना चाहती हैं। इस महत्वपूर्ण दिवस पर राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने उनके साथ दिवाली मनाने का निर्णय लिया है।

राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने रविवार सायं शिमला स्थित कैंसर अस्पताल जाकर वहां उपचाराधीन कैंसर पेशैंट्स को दीपावली के अवसर पर फल वितरित किए। उन्होंने स्वयं सेवी संस्था ‘ऑल माइटी बलैसिंग’ द्वारा संचालित निःशुल्क कैंटीन में रोगियों को लंगर वितरित किया और उनके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की। इसके पूर्व, राज्यपाल मशोबरा स्थित नारी निकेतन पहुंचे। अपने बीच प्रदेश के राज्यपाल को पाकर यहां रह रही उपेक्षित महिलाओं की खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहा और उनकी यह खुशी नम आंखों से साफ झलक रही थी। राज्यपाल ने दिवाली के मौके पर राजभवन में उनसे मिलने आए व्यक्तियों द्वारा दिए गए सभी कीमती उपहार स्वरूप मिठाइयां व गिफ्ट उन्हें बांटकर मिसाल कायम की।

आचार्य देवव्रत की अनूठी पहल कोई नई बात नहीं है। इससे पूर्व, भी उन्होंने ऐसे अनेक उदाहरण प्रस्तुत किए हैं, जो समाज को निश्चित तौर पर दिशा प्रदान करते हैं। वह चाहे जनभागीदारी की बात हो या फिर सामाजिक बुराइयां के खिलाफ मुहिम, हर मामले में प्रथम पहल की है। हाल ही में, उन्होंने दीपावली से तीन दिन पूर्व ही शिमला के व्यस्त स्थानों मॉल रोड और ऐतिहासिक रिज मैदान से राज्यपाल का काफिला ले जाने से इंकार किया ताकि लोगों को किसी प्रकार की असुविधा न हो।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *