हिमाचल में सीमेंट हो सकता है सस्ता....

सीमेंट के मूल्यों में तत्काल प्रभाव से कटौती

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री के निर्देशों के अनुसार अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग मनीषा नन्दा की अध्यक्षता में प्रदेश की तीन अग्रणी सीमेंट कम्पनियों मै. एस.सी.सी. लिमिटेड, मै. जे.पी. सीमेंट तथा मै. अम्बूजा सीमेंट के प्रतिनिधियों के साथ खुले बाजार में कीमतों की बढ़ौतरी के मामले पर चर्चा के लिए आज यहां एक बैठक आयोजित की गई।

प्रदेश सरकार के एक प्रवक्ता ने आज यहां कहा कि सरकार के प्रयासों से सभी तीनों मुख्य सीमेंट कम्पनियों ने खुले बाजार में प्रदेश के विभिन्न स्थलों पर हाल ही में सीमेंट के मूल्यों में 5 रुपये की बढ़ौतरी को वापिस लेने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि सीमेंट कम्पनियां 5 रुपये से 10 रुपये की कमी करने पर भी राजी हुई हैं, जबकि मूल्यों में बढ़ौतरी 15 रुपये तक की गई थी। जहां पर 15 से तीस रुपये तक की बढ़ौतरी हुई थी, वहां भी तीनों कम्पनियां मूल्यों में 15 रुपये कम करने पर भी राजी हो गई हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि परिवहन विभाग दो सप्ताहों के भीतर माल भाड़े की नई दरें अधिसूचित करेगा। इसके अतिरिक्त, आबकारी एवं कराधान विभाग भी सीजीसीआर/एजीटी अधिनियम के तहत एक माह के भीतर करों के युक्तिकरण की प्रक्रिया शुरू करेगा। ये उद्योग कच्चे माल के परिवहन और तैयार उत्पादों पर कर की अदायगी करते हैं। राज्य नागरिक आपूर्ति निगम यह सुनिश्चित बनाएगा कि रेट कॉन्ट्रेक्ट आधार पर सीमेंट की सरकारी आपूर्ति पर्याप्त मात्रा में सुनिश्चित हो और खुले बाजार में सीमेंट की कीमतों से संबंधित तिमाही रिपोर्ट भेजी जाए। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग थोक विक्रेताओं अथवा डीलरों द्वारा निर्धारित दरों के मुकाबले परचून विक्रेताओं द्वारा वसूली जा रही दरों पर नजर रखने के लिए कदम उठाएगा।

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि उपायुक्त सरकारी सीमेंट की पर्याप्त आपूर्ति की नियमित रूप से समीक्षा करेंगे, ताकि सीमेंट की कमी के कारण सरकार के विकासात्मक कार्यों में कोई रूकावट पैदा न हो।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *