कांग्रेस सरकारों के शासनकाल में देश का हुआ है सर्वांगिण विकास : वीरभद्र सिंह

  • मुख्यमंत्री का कर्मठ एवं ईमानदार राजनीतिज्ञों के समर्थन का आग्रह

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज बिलासपुर जिले के झण्डूता विधानसभा क्षेत्र में जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि भावी पीढ़ियों को ईमानदार एवं कर्मठ राजनीतिज्ञों का समर्थन करना चाहिए, क्योंकि इन राजनीतिज्ञों का समाज में आज भी सम्मान एवं प्रतिष्ठा है, और बड़ी संख्या में लोग इनका अनुसरण करते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस सरकारों के शासनकाल में देश का सर्वांगिण विकास हुआ है। कांग्रेस ने ही भूमि मुजारों को उसी भूमि का मालिक बनाया। उन्होंने कहा कि यह कांग्रेस ही है, जिसने किसानों की दशा पर विचार करते हुए उनके कर्जों को माफ किया जिसके कारण तथा अनेक अन्य कारणों से लोगों ने आज़ादी के उपरांत अनेकों बार कांग्रेस को सत्ता में लाया।

वीरभद्र सिंह ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में राज्यों के गठन के उपरांत अपार उन्नति हुई है और प्रदेश सरकार हमेशा ही राज्य के लोगों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। जरूरतमंदों तथा वृद्धजनों को पेंशन लाभ प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन 600 रुपये से बढ़ाकर 650 रुपये की गई है और वर्तमान में राज्य में 3,63,825 लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार राज्य में बेघर लोगों को भूमि उपलब्ध करवा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों के गरीब भूमिहीन लोगों को मकान बनाने के लिए तीन बिस्वा तथा शहरी क्षेत्रों के भूमिहीनों को दो बिस्वा भूमि निःशुल्क प्रदान की जा रही है।

वीरभद्र सिंह ने कहा कि पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधियों को राज्य सरकार की कल्याण नीतियों के बारे में लोगों को जानकारी देनी चाहिए, ताकि लोग उनके कल्याण के लिये कार्यान्वित की जा रही नीतियों के बारे में अच्छी तरह परिचित हों। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने राज्य के सभी भागों का समान विकास सुनिश्चित बनाया है। उन्होंने कहा कि वह कोटधार में पहले भी आए हैं और क्षेत्र का पैदल दौरा किया था, लेकिन आज यह देखकर संतुष्टि हुई है कि यह क्षेत्र बेहतर सड़क नेटवर्क से जुड़ा है। मुख्यमंत्री ने राजकीय उच्च पाठशाला गंगलोह को वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कलोल में एक्स-रे प्लांट स्थापित करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के कार्यों की सराहना की और कहा कि सरकार सदैव ही उनकी मांगों को लेकर संजीदा है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

84  −  74  =