नमामि गंगे परियोजनाओं को 295 करोड़ रुपए की मंजूरी

गंगाजल अब मिलेगा डाक से आपके घर के दरवाजे पर

नई दिल्ली: अब गंगाजल के लिए आपको हरिद्वार या ऋषिकेश जाने की जरुरत नहीं है। दरअसल, केंद्र सरकार अब गंगाजल की ऑनलाइन ब्रिकी करेगी। सरकार ई-कॉमर्स मंचों का प्रयोग कर गंगाजल को डाक के माध्यम से लोगों के घरों तक पहुंचाने का प्रयास कर रही है।

केंद्र सरकार ने इस स्कीम का एलान सोमवार को किया। इसके तहत पवित्र गंगाजल की ऑनलाइन बुकिंग करवाई जा सकेगी। घर-घर तक गंगाजल पहुंचाने की जिम्मेदारी डाक विभाग की होगी। दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राजग सरकार की दो साल की उपलब्धियों के बारे में बताते हुए कहा, ‘मुझे अक्सर यह प्रार्थनाएं मिलती रहती हैं कि डाक विभाग के इतने बड़े नेटवर्क के माध्यम से क्या गंगाजल को लोगों के पास तक पहुंचाया जा सकता है। मैंने डाक विभाग को निर्देश दिया है कि लोगों को हरिद्वार और ऋषिकेश से शुद्ध गंगाजल पहुंचाने के लिए ई-वाणिज्य मंच का प्रयोग करें।’ डाक विभाग ने प्रसाद को भरोसा दिलाया है कि लोगों की इस सांस्कृतिक जरूरत को पूरा करने के लिए वे इस पर सक्रिय रूप से कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि ई-वाणिज्य उत्पादों को लोगों के पास पहुंचाने के चलते उनके कार्यकाल में डाक विभाग की पार्सल से होने वाली कमाई 80 प्रतिशत बढ़ गई है।

उन्होंने कहा कि अगर एक डाकिया मोबाइल फोन, साड़ियां, गहने और कपड़े पहुंचा सकता है तो गंगाजल क्यों नहीं।अभी ये पता नहीं चल पाया है कि गंगाजल किस कीमत में लोगों को मिलेगा। केंद्रीय दूरसंचार मंत्री ने ये बातें डिजिटल इंडिया पर बात करते हुए बताई।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *