शिमला : KNH मे रिस्पेक्टफुल मेटरनिटी केयर पर कार्याशाला आयोजित; मुख्य अतिथि एमएस डॉ. सुभाष चौहान व कुशला पठानिया ने छात्राओं को किया संबोधित

सिस्टर निवेदिता गवर्नमेंट नर्सिंग कॉलेज ने किया आयोजन

 शिमला: सिस्टर निवेदिता गवर्नमेंट नर्सिंग कॉलेज आईजीएमसी शिमला के एमएससी सेकंड ईयर ओबीजी की छात्राओं ने कमला नेहरू अस्पताल में एक कार्यशाला का आयोजन किया। जिसमें नर्सिंग कॉलेज की प्रधानाचार्य डॉक्टर संतोष मांटा की अगुवाई में कॉलेज की एमसीसी छात्राओं के साथ-साथ पोस्ट बेसिक व बेसिक बीएससी नर्सिंग की छात्राओं ने भी बढ़-कर कर भाग लिया। वहीं नर्सिंग कॉलेज की एसोसिएट प्रोफेसर डॉक्टर सरिता ठाकुर, लेक्चर पूजा सूद, प्रेमा नेगी ने इस कार्यशाला के संचालक के रूप में कार्य किया।

कार्यशाला के मुख्य अतिथि कमला नेहरू अस्पताल के एम एस डॉक्टर सुभाष चौहान व गायनी विभाग के हेड डॉक्टर कुशला पठानिया विशेष अतिथि थी। जबकि महेंद्र सिमर वरिष्ठ मेटरन कमला नेहरू हॉस्पिटल, मेटरन शांता चौहान व प्रोमिला शर्मा विशेष रूप से उपस्थित रहे।

सिस्टर निवेदिता गवर्नमेंट नर्सिंग कॉलेज आईजीएमसी की प्रधानाचार्य डॉ संतोष मांटा ने मुख्य अतिथि को कार्यशाला के विषय से अवगत करवाया। मुख्य अतिथि डॉक्टर सुभाष चौहान व कुशला पठानिया ने सभी छात्राओं को संबोधित किया व कार्यशाला के आयोजन के लिए उन्हें बधाई दी। कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती वंदना व दीप प्रज्वलन से हुई। इसके बाद एमएससी नर्सिंग द्वितीय वर्ष की छात्राओं ने कार्यशाला के लिए रखे गए विषय का प्रेजेंटेशन दिया व इसके माध्यम से सबको रिस्पेक्टफुल मेटरनिटी केयर के बारे में अवगत करवाया। कार्यक्रम में पोस्ट बेसिक नर्सिंग की छात्राओं ने एक नाटक प्रस्तुत किया जिसके माध्यम से उन्होंने अस्पताल में डिलीवरी करवाने के लिए प्रोत्साहित किया व लोगों को इसके फायदे भी बताएं। उन्होंने कई कुरीतियों का व्याख्यान भी किया ।कार्यशाला में एक प्रश्नोत्तरी का आयोजन भी किया गया जिसमें चार टीमे थी । कार्यशाला में आयोजित प्रश्नोत्तरी में टीम ए विजेता रही जिसके सदस्य अदीतिका व नेहा को महिंद्रा वरिष्ठ मेटरन ने पुरस्कृत किया। अंत में कुछ गर्भवती महिलाओं के लिए नाटक प्रस्तुत किए गए जिसमें यह दर्शाया गया कि वह प्रसव के दौरान किस तरह जागरूक रहे वह अपना शिशु का ख्याल रखें। इस अवसर पर नर्सिंग कॉलेज के लेक्चर पार्वती नेगी क्लीनिकल इंस्ट्रक्टर्स रंजना ठाकुर उषा ठाकुर व चंद्रकांता भी उपस्थित थी।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed